Kolhapur Madrasa Demolished : कोल्हापुर में अवैध मदरसों का निर्माणकार्य हटाना प्रारंभ !

हिन्दुत्ववादी संगठनों की आक्रामक भूमिका का परिणाम !

अवैध मदरसा

कोल्हापुर (महाराष्ट्र) – लक्षतीर्थ कॉलोनी में एक अवैध मदरसे के निर्माण को तोड़ने गए नगर निगम अधिकारियों का विरोध करने के लिए बड़ी संख्या में मुस्लिम आए । इसके साथ ही मुस्लिम समुदाय ने मुस्लिम महिलाओं को आगे कर तथा नगर निगम के सामने धरना देकर भी दबाव बनाने का प्रयास किया । इसके चलते नगर निगम 31 जनवरी को यह कार्रवाई नहीं कर सका। इस संदर्भ में हिन्दू समर्थक संगठनों ने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया तथा आक्रामक भूमिका अपनायी । अंततः विभिन्न हिन्दू समर्थक संगठनों की आक्रामक भूमिका के कारण, जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में आयोजित एक बैठक में मुसलमानों ने स्वीकार किया कि निर्माण अवैध था । उन्होंने 1 फरवरी को सुबह से निर्माण कार्य आरंभ किया था । इस समय पूरे शहर में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया ।

यह है घटनाओं का क्रम !

1. मई 2023: लक्षतीर्थ कॉलोनी में अवैध मदरसे के प्रकरण में विश्व हिन्दू परिषद-बजरंग दल की ओर से नगर निगम को निवेदन दिया गया !

2. हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों ने आंदोलन तथा धरने के माध्यम से इमारत को तत्काल ध्वस्त करने की मांग की ।

3. दिसंबर 2023: नगर निगम के अधिकारी घटनास्थल पर गए और निर्माण को ’सील’ कर दिया !

4. 31 जनवरी 2024: निर्माणकार्य अवैध होने पर भी मुस्लिम बड़ी संख्या में एकत्र हुए तथा निर्माण गिराने का विरोध किया । इस संबंध में, हिन्दुत्ववादी संगठनों ने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन आरंभ किया तथा घोषणा की कि निर्माणकार्य के पूर्ण नष्ट होने तक विरोध जारी रहेगा । इस संबंध में रात 11 बजे पुलिस अधीक्षक द्वारा कार्रवाई का आश्वासन देने पर धरना वापस लिया गया ।

आंदोलन में भाग ले रहे हिन्दुत्ववादी संगठन !

विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल, हिन्दू जनजागृति समिति, भाजपा, शिव सेना, हिन्दू एकता आंदोलन, हिन्दू महासभा आदि ।

हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. रमेश शिंदे आंदोलन कर्ताओंको मार्गदर्शन करते हुए

इस आंदोलन में हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. रमेश शिंदे ने भाग लिया । उन्होंने इस अवसर पर कहा, ‘मदरसे का निर्माण अवैध होते हुए तथा स्थानीय अदालत के आदेश के उपरांत भी नगर निगम प्रशासन कार्रवाई नहीं कर पा रहा है, तो यह अनुचित है । जो निर्माण अवैध है उसे तोड़ा जाना चाहिए । इस प्रकरण में हिन्दू जनजागृति समिति उच्च नयायालय, सर्वाेच्च नयायालय तक लड़ाई लड़ेगी । जब तक पूरा निर्माणकार्य नष्ट नहीं हो जाता, हम चैन से नहीं बैठेंगे।’

विश्व हिन्दू परिषद-बजरंग दल की लड़ाई को सफलता !

बजरंग दल के श्री. पराग फडनीस ने कहा, ’लक्षातीर्थ कॉलोनी में 3 अवैध पूजा स्थल हैं तथा इससे वहां के हिन्दुओं को बहुत कष्ट हो रहा है । हमने बजरंग दल की ओर से मांग की कि जिस प्रकार एक स्थान के मालिक ने स्वयं ही निर्माण हटा लिया, उसी तरह अन्य दो स्थानों के मालिकों को भी किसी भी प्रकार के तनाव से बचने के लिए अवैध निर्माण हटा लेना चाहिए । इसके लिए विश्व हिन्दू परिषद-बजरंग दल की ओर से प्रशासनिक स्तर पर संवैधानिक मार्ग से, तथा अन्य मार्गाें से भी लड़ाई जारी थी ।