पादरी बोलमेक्स पेरेरा ने चर्च में प्रार्थना में छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान करनेवाला विधान करने का प्रकरण

पादरी पेरेरा के विरुद्ध गोवा में दूसरे दिन भी शिकायत प्रविष्ट : मोर्चा, सभा एवं पत्रकार परिषद के माध्यम से जनक्षोभ जारी !

  • पादरी पेरेरा द्वारा क्षमायाचना !

  • पादरी पेरेरा को मुख्यमंत्री डॉ. सावंत, मंत्री सुभाष फळदेसाई, सुदिन ढवळीकर एवं मावीन गुदिन्हो ने सुनाया !

पादरी बोलमेक्स पेरेरा

पणजी (गोवा) – चिखली स्थित ‘एस.एफ.एक्स.’ चर्च के पादरी बोलमेक्स पेरेरा ने चर्च में प्रार्थना के समय समस्त हिन्दुओं के आराध्य देवता छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान करनेवाला एवं दो धर्माें में अनबन उत्पन्न करनेवाला विधान किया । इस विधान का वीडियो सामाजिक माध्यमों पर बडी मात्रा में प्रसारित होने के पश्चात समाज में इसकी तीव्र गूंज उठी । ३ अगस्त को पादरी पेरेरा के विरुद्ध गोवा में स्थान- स्थान का पुलिस थानों में शिकायत प्रविष्ट की गई । तत्पश्चात ४ अगस्त को भी यह जनक्षोभ चल ही रहा था । पादरी पेरेरा के विरुद्ध ४ अगस्त को म्हापसा में ‘स्वराज्य गोमंतक’ नामक संस्था द्वारा शिकायत प्रविष्ट की गई एवं संगठन ने पत्रकार परिषद लेकर पादरी पेरेरा की निंदा की । वास्को में ‘पादरी पेरेरा को गिरफ्तार करने की मांग के साथ समस्त शिवप्रेमियों ने सार्वजनिक सभा ली । पादरी पेरेरा के विधान पर राज्य के शिवप्रेमियों ने बडी संख्या में ४ अगस्त को वास्को पुलिस थाने तक मोर्चा निकाला एवं पादरी परेरा को गिरफ्तार करने की मांग की ।

हिन्दू धर्म की रक्षा करनेवाले छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे देवता हैं ! – समाजकल्याणमंत्री सुभाष फळदेसाई

पादरी पेरेरा को यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि हिन्दुओं को किस देवता की पूजा करनी चाहिए ? संपूर्ण भारत में जब हिन्दुओं का धर्मांतरण किया जा रहा था, मंदिर तोडे जा रहे थे, तब छत्रपति शिवाजी महाराज ने विदेशी शक्तियों के विरुद्ध सफल संघर्ष कर हिन्दू धर्म की रक्षा की । विधानसभा में कुछ समय पूर्व ही एक दल के विधायक ने सरकारी खर्च से शिवजयंती मनाने हेतु आपत्ति उठाई थी । तब उस विधायक को विधानसभा में ही सुनाया गया था कि ‘तुम्हें हिन्दू धर्म के संदर्भ में बोलने का अधिकार नहीं है ।’ संबंधित विधायक ने अभी भी इसके लिए क्षमा नहीं मांगी है । इसलिए अब अन्य स्थानों पर धर्मांध लोग धार्मिक अनबन उत्पन्न करने का प्रयत्न कर रहे हैं । हम इसकी निंदा करते हैं । जानबूझकर धार्मिक भावनाएं आहत करने के कारण पादरी पेरेरा सबकी क्षमा मांगें ।

शिवाजी महाराज हमारे देवता ही; आलोचना करनेवालों को उनका स्थान अपनेआप दिखाई देगा – बिजली मंत्री सुदिन ढवळीकर

पादरी बोलमेक्स पेरेरा के विधान की मैं कठोर निंदा करता हूं । छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे लिए भगवान हैं एवं उनके संदर्भ में बुरा विधान करनेवालों को उनका स्थान अपनेआप दिखाई देगा ।

बेतूल के शिवप्रेमियों द्वारा पादरी बोलमेक्स पेरेरा के विरुद्ध एक और शिकायत

बेतूल के शिवप्रेमियों ने ४ अगस्त को सायंकाल पादरी बोलमेक्स पेरेरा के विरुद्ध शिकायत प्रविष्ट की है । ‘आप’ के वेळ्ळी के विधायक क्रूज सिल्वा ने शिवजयंती के खर्च पर कुछ समय पूर्व ही विधानसभा के अधिवेशन में प्रश्नचिन्ह उपस्थित किया था । इस संदर्भ में बेतूल के शिवप्रेमियों ने इस विधान के प्रति नाराजी व्यक्त कर मांग की थी कि ‘विधायक क्रूज सिल्वा सबसे क्षमा मांगें ।’

धार्मिक सौहार्द्र बिगाडनेवाले विधान दु:खदायक ! – भाजपा के वास्को के विधायक संकल्प आमोणकर

आजकल धार्मिक सौहार्द्र बिगाडनेवाले विधान किए जा रहे हैं, ऐसा निदर्शन में आ रहा है तथा यह दु:खदायक है । मुझे विश्वास है कि सरकार इन प्रकरणों पर सफलता से कार्यवाही करेगी । कोई भी अन्य धर्माें के संदर्भ में अपमानजनक विधान न करे एवं धार्मिक सौहार्द्र बनाए रखे, ऐसा आवाहन भाजपा के वास्को के विधायक संकल्प आमोणकर ने वास्को में एक कार्यक्रम के समय पत्रकारों से बोलते समय किया ।

विधानसभा में मणिपुर हिंसाचार के विषय के समय विरोधी पक्ष के नेता युरी आलेमाव ने पादरी पेरेरा के विषय में बोलना टाला और केवल मणिपुर हिंसाचार सूत्र के बारे में बताया । इस पर मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने विरोधी दल के नेता युरी आलेमाव को संबोधित कर कहा, ‘‘शिवाजी महाराज हमारे लिए ईश्वर समान हैं; इसलिए मुझे यह सूत्र महत्त्वपूर्ण लगता है, आपको वैसे नहीं लगता होगा ।’’