धर्माधारित हिन्दू राष्ट्र के लिए धर्मशिक्षा और संगठितत प्रयास आवश्यक ! – सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळे, राष्ट्रीय मार्गदर्शक, हिन्दू जनजागृति समिति

उज्जैन में हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन

(बाएं से) श्री. प्रमोद शर्मा, दीपप्रज्वलन करते हुए सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळे, एवं श्रीमती राजश्री जोशी

उज्जैन (मध्य प्रदेश) – ‘‘हमारे संस्कृति में पूरे वर्ष अनेक त्योहार होते हैं । इन त्योहारों का शास्त्र, उसके पीछे की कथा या इतिहास समझकर लेना और आनेवाले पीढी को बताना आवश्यक है । यह पता होने पर हर हिन्दू में धर्म का इतना अभिमान होगा की न वह धर्म-परिवर्तन करेगा, न बेटी लव जिहाद के षड्यंत्र में फंसेगी । इसके लिए हमें स्वयं धर्मशिक्षा लेनी होगी और समाज को देनी होगी । यह एक प्रकार से धर्म की स्थापना का अर्थात पुरुषार्थ का कार्य है । धर्माधारित हिन्दू राष्ट्र स्थापित करने के लिए हमें धर्मशिक्षा लेना और संगठित प्रयास करना आवश्यक है’’, ऐसा प्रतिपादन दिल्ली से उज्जैन यात्रा पर आए हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय मार्गदर्शक सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळेजी ने किया । वे यहां के वेदनगर स्थित आनंद भवन में आयोजित हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे ।

इस अधिवेशन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की महिला ईकाई अध्यक्ष श्रीमती राजश्री जोशी ने कहा कि ‘‘देश और धर्म रक्षा के लिए एकत्रित और नियमित प्रयास करना, यह समय की मांग है । हिन्दू राष्ट्र-स्थापना के कार्य में निश्चित मार्गदर्शन के माध्यम से यह संभव हो सकता है ।’’ अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय निर्वाचन प्रभारी श्री. प्रमोद शर्मा ने कहा कि ‘‘हिन्दू राष्ट्र-स्थापना का समर्थन करनेवाले या हिन्दूहित का कार्य करनेवाले जनप्रतिनिधी आज की आवश्यकता है ।’’ उद्बोधन सत्र में दबंग हिन्दू सेना के सहसंस्थापक श्री. ललित परमार ने हिन्दू राष्ट्र-स्थापना हेतु व्यापक जागृति हो, इस हेतु हिन्दू जोडो  यात्रा के चल रहे आयोजन के विषय में जानकारी दी ।

श्री. आनंद जाखोटिया

हिन्दू जनजागृति समिति के मध्य प्रदेश एवं राजस्थान समन्वयक श्री. आनंद जाखोटिया ने कहा कि ‘‘आज भारत और हिन्दू धर्म के विरोध में जो तंत्र कार्य कर रहा है, वह प्रशिक्षित है  । उनमें आपसी समन्वय है । हिन्दू राष्ट्र-स्थापना में बाधा बन रहे इस तंत्र को आइना दिखाने के लिए हमें सुनियोजित प्रयास करने होंगे । इस हेतु अपने-अपने संगठन के कार्यकर्ता का निर्माण हिन्दू धर्मप्रचारक के रूप में करना आवश्यक है । इस हेतु हिन्दू जनजागृति समिति प्रयास कर रही है ।’’

इस समय श्री. जाखोटिया ने हलाल सर्टिफिकेशन के विरोध में चल रहे षड्यंत्र को रोकने हेतु किए प्रयासों की जानकारी दी ।

इस अधिवेशन में दबंग हिन्दू सेना के संस्थापक श्री. लोकेश शर्मा, भारत रक्षा मंच मे मध्य भारत संगठन मंत्री श्री. शैलेंद्र सेठ, भारत रक्षा मंच के युवा ईकाई अध्यक्ष श्री. कपिल सिंह गौड, श्री. विजय जोशी, श्रीमती किरण कुलकर्णी; स्वर्णिम भारत मंच के संस्थापक श्री. दिनेश श्रीवास्तव, गायत्री परिवार के श्री. श्यामकुमार, श्री. सतीश शर्मा उपस्थित थे  । सभी ने हिन्दू राष्ट्र के लिए समर्पित होकर कार्य करने का दृढ निश्चय किया ।