सनातन के अनमोल ग्रंथ अब ‘ई-बुक’ स्वरूप में ‘अमेजन किंडल एप’ पर उपलब्ध !

     सनातन के ग्रंथ अब ‘ई-बुक’ स्वरूप में ‘अमेजन किंडल एप’ पर उपलब्ध हैं । गुरुपूर्णिमा के शुभावसर से सनातन का हिन्दी ग्रंथ ‘त्योहार मनाने की उचित पद्धतियां एवं अध्यात्मशास्त्र’ ग्रंथ का ई-बुक अमेजन किंडल एप के माध्यम से खरीदने की सुविधा दी गई है । इस माध्यम से अपने चल-दूरभाष, ‘टैबलेट’ अथवा संगणक पर यह ई-बुक पढना हमें संभव होगा ।

‘ई-बुक’ का लाभ लेने हेतु यह करें !

१. सर्वप्रथम अपने चल-दूरभाष पर ‘अमेजन किंडल’ (Amazon Kindle) एप ‘इन्स्टॉल’ कीजिए । यह एप गूगल प्ले (Google Play) तथा ऐपल (Apple) ‘एप स्टोर्स’ पर नि:शुल्क उपलब्ध है ।

२. आपके पास अमेजन का ‘एकाउंट’ (खाता) हो, तो उसका उपयोग कर किंडल एप में ‘लॉगइन’ कर सकते हैं । खाता न हो, तो नया खाता खोलना पडेगा ।

३. तत्पश्चात आगे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए : amzn.to/2UZ8Bto (टिप्पणी : ध्यान दें कि इस लिंक में कुछ अक्षर ‘कैपिटल’ हैं ।) इसके बदले यहां दिया गया QR code स्कैन कर भी उपरोक्त लिंक पर जा सकते हैं । बाईं ओर ‘त्योहार मनाने की उचित पद्धतियां एवं अध्यात्मशास्त्र’ ग्रंथ का मुखपृष्ठ दिखाई देगा । उस पर क्लिक कीजिए । तीसरा पर्याय है, ‘Indian Festivals ebook Hindi’ ‘सर्च बार’ में ऐसा भी डालकर लिंक तक जाना संभव होगा ।

४. ग्रंथ के ‘ई-बुक’ क्रय करने हेतु Buy Now दबाकर Payment complete कीजिए ।

५. Payment होने पर आपके किंडल एप पर ग्रंथ का ‘ई-बुक’ डाउनलोड होगा । अब आप कभी भी यह ग्रंथ पढ सकते हैं ।

६. एक बार ग्रंथ का ‘ई-बुक’ खरीदने पर आप अपना अमेजन एकाउंट कितने भी उपकरणों पर (‘devices’ पर) खोलकर उन पर ग्रंथ पढ सकते हैं ।

(सूचना : Apple के किंडल एप में सीधे ‘ई-बुक’ खरीदना संभव नहीं है । उसके लिए Amazon.in पर जाकर अपने अमेजन किंडल एकाउंट का उपयोग कर लॉगइन कीजिए । वहां ग्रंथ क्रय करने पर आपके Apple के किंडल ‘लाइब्रेरी’ में
‘ई-बुक’ दिखाई देगा ।)

क्यू आर कोड (QR Code) क्या है ?

     QR Code (Quick Response Code) बारकोड के समान एक सांकेतिक भाषा है । इसमें चौकोर चित्र के रूप में शाब्दिक जानकारी दर्शाई जाती है । संगणकीय उपकरणों द्वारा इस चित्रमय जानकारी का पुनः शाब्दिक जानकारी में रूपांतर कर सकते हैं । ऐसे उपकरणों को QR Code Scanner कहते हैं । QR Code का उपयोग अनेक क्षेत्रों में किया जाता है । आजकल के सभी ‘स्मार्टफोन्स’ में QR Code Scanner सुविधा उपलब्ध होती है । (अन्यथा कोई QR Code Scanner App डाउनलोड कर यह सुविधा उपयोग में ला सकते हैं ।) QR Code स्मार्ट फोन में scan करने के पश्चात आवश्यक लिंक पर सीधे जा सकते हैं और पाठकों को वह लिंक ‘फीड’ नहीं करनी पडती ।