Uttarakhand Love N Land Jihad : उत्तराखंड में ‘लव जिहाद’ और ‘लैंड जिहाद’ करने वालों पर कार्यवाही करें ! – मुख्यमंत्री का पुलिस-प्रशासन को आदेश

देहरादून (उत्तराखंड) – उत्तराखंड भाजपा के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस और प्रशासन को ‘लव जिहाद’, ‘लैंड जिहाद’, धर्म परिवर्तन जैसी अवैध गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने का आदेश दिया। वर्तमान में उत्तरकाशी के पुरुला कस्बे, चमोली के धारचूला, नंदनगर सहित कई पहाड़ी इलाकों में सांप्रदायिक तनाव हुआ था। उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में जनसांख्यिकीय बदलाव की शिकायतें मिलने के बाद धामी सरकार ने कार्यवाही शुरू कर दी है ।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह

उत्तराखंड पुलिस ने इन अवैध गतिविधियों के विरोध में राज्यव्यापी ‘सत्यापन अभियान’ चलाया है। इस जांच प्राधिकरण के अंतर्गत, उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जहाँ कट्टरपंथी इस्लामी तत्वों को शरण देने का संदेह है। राज्य के पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने कहा कि इस अभियान के समाप्त होने के बाद जनसांख्यिकीय बदलाव के बारे में निष्कर्ष निकाला जायेगा । पुलिस महानिदेशक ने कहा कि राज्य में जनसांख्यिकीय परिवर्तन और लव जिहाद दोनों विषयों को पुलिस प्राथमिकता के आधार पर संपादित कर रही है।

मुख्यमंत्री धामी ने आगे कहा, ”देवभूमि के मूल स्वरूप को हर हाल में संरक्षित किया जाना चाहिए। हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं । इस पहल पर पुलिस और गृह मंत्रालय मिलकर काम करेंगे और राज्य की अखंडता को बनाए रखने के लिए सभी उपाय किए जाएंगे और किसी भी समस्या के समाधान के लिए सरकार आवश्यक कदम उठाएगी ।

संपादकीय भूमिका 

पुलिस और प्रशासन को ऐसा आदेश क्यों देना पडता है ? वे स्वयं इसके विरुद्ध कार्यवाही क्यों नहीं करते? अगर ऐसा आदेश नहीं दिया गया तो क्या पुलिस और प्रशासन गलत चीजों पर कार्यवाही नहीं करेगा ?