Doordarshan New Logo : (और इनकी सुनिए…) ‘दूरदर्शन के लोगों का हो रहा भगवाकरण देखकर बुरा लगा !’ – तृणमूल कांग्रेस के सासंद जवाहर सरकार

  • तृणमूल कांग्रेस के सासंद और ‘प्रसार भारती’ के भूतपूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सरकार को चुभ गई बात !

  • दूरदर्शन के नए चिन्ह का रंग लाल से नारंगी करने पर दिया वक्तव्य !

तृणमूल कांग्रेस के सासंद और ‘प्रसार भारती’ के भूतपूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सरकार

नई देहली – सार्वजनिक प्रसारमाध्यम दूरदर्शन के चिन्ह का रंग लाल से नारंगी किया गया है । इस बात को लेकर हिन्दुद्वेषियों के नाक में मिर्ची लगी है । ‘प्रसार भारती’ के भूतपूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी और तृणमूल कांग्रेस के सांसद जवाहर सरकार ने रंग के इस बदलाव पर टिप्पणी करते हुए कहा कि दूरदर्शन ने उसका ऐतिहासिक अधिकृत चिन्ह भगवे रंग में बदला है । अब यह ‘प्रसार भारती’ नहीं रही, ‘प्रचार भारती’ हो गई है । दूरदर्शन के लोगों का हो रहा भगवाकरण देखकर बुरा लगा । एक तटस्थ सार्वजनिक प्रसारमाध्यम अब पक्षपाती शासन के साथ धर्म (हिन्दू) और संघ परिवार का रंग समाविष्ट कर मतदाताओं को प्रभावित करेगा । जवाहर सरकार वर्ष २०१२ से २०१६ तक दूरदर्शन और ‘ऑल इंडिया रेडिओ’ का दायित्व देखनेवाले ‘प्रसार भारती’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे ।

दूरदर्शन में पूर्णतः परिवर्तन किया है ! – गौरव द्विवेदी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, प्रसारभारती

इन आरोपों पर प्रसार भारती के विद्यमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव द्विवेदी ने कहा कि नया नारंगी रंग का चिन्ह दिखने में आकर्षक है, इसलिए यह परिवर्तन किया गया है । दृश्य सौंदर्यशास्त्र ध्यान में रखें । चिन्ह का रंग केशरी नहीं, किंतु नारंगी है । केवल हमारा चिन्ह ही नहीं, किंतु हमने पूरे दूरदर्शन का स्वरूप बदल दिया है । इस विषय में लोग कडवी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं, यह दुर्भाग्यपूर्ण है ।

दूसरी ओर कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि भगवावाद और सरकारी संस्थानों पर नियंत्रण प्राप्त करने का सरकार का प्रयत्न है । यह कृत्य भारत के सार्वजनिक प्रसारमाध्यम की तटस्थता और विश्वासार्हता स्पष्टरूप से अल्प करता है । (कांग्रेस ने ७ दशक देश को हरा रंग देने का अक्षम्य कृत्य किया है । सरकार को कांग्रेस को बताना होगा कि उसकी यह बडी गलती सुधारने का कार्य किया जा रहा है ! – संपादक)

संपादकीय भूमिका 

कथित धर्मनिरपेक्षता की डींग हांकनेवाले जवाहर सरकार को बंगाल राज्य का उनकी पार्टी ने किया हरा रंग दिखाई नहीं देता क्या ? अब हिन्दू तृणमूल कांग्रेस को निर्धारपूर्वक बताएं, कि, ‘बांग्ला देश के मार्ग पर निकले बंगाल राज्य का भगवाकरण करेंगे !’