Stone Pelting Ramnavami : देवपुर (जिला धुले) यहां रामनवमी की शोभायात्रा में धर्मांधों द्वारा पथराव एवं हिन्दुओं को पीटा गया !

केवल ४ धर्मांधों पर अपराध प्रविष्ट

(प्रतिकात्मक छायाचित्र)

देवपुर (जिला धुले) १८ अप्रैल (समाचार) – यहां नुरानी मस्जिद के समीप रामनवमी की शोभायात्रा पहुंची जिसमें श्रीरामजी के भजन लगाए इसलिए धर्मांधों ने भक्तों पर पथराव कर ५ – ६ भक्तों को पीटा । इस कारण हिन्दुओं में अचानक भागदौड हो गई । इस घटना में कुछ भक्त घायल हो गए । इस प्रकरण में देवपुर पुलिस ने कुल ४ लोगों पर अपराध प्रविष्ट किया है । यह घटना १८ अप्रैल को सवेरे ११.४५ बजे हुई । (हिन्दू केवल मार खाते रहते हैं, यह ज्ञात होने से धर्मांध उनको पीटने का दुस्साहस करते हैं ! – संपादक)

१. प्रति वर्ष भक्त श्रीरामजी के भजन गाते हुए सप्तशृंगी गढ पर जाते हैं । इसमें महाराष्ट्र के साथ ही मध्यप्रदेश एवं राजस्थान के भक्त भी सम्मिलित होते हैं । इसके अनुसार इस वर्ष भी देवपुर में सुबह शिरपुर नुरनगर से डीजे (ध्वनितंत्र) एवं वाद्यों पर श्रीरामजी के भजन बजाते हुए भक्त जा रहे थे । इस समय पोवाडे भी बजाए जा रहे थे ।

२. धर्मांधों ने तू-तू-मैं-मैं की भाषा बोल कर भक्तों को डीजे (बडी ध्वनिक्षेपक यंत्रणा) बंद करना अनिवार्य किया, साथ ही शोभायात्रा के ५-६ भक्तों को पीटा । इस समय घायल भक्तों की भाजपा के कार्यकर्ता अनुपभैय्या अग्रवाल ने सहायता की । अग्रवालजी ने इस घटना का निषेध किया ।

३. इस घटना के उपरांत पुलिस उप-अधीक्षक रेड्डी ने घटनास्थल जा कर जांच की, साथ ही भक्तों से चर्चा कर पुलिस दल व्यवस्था बढ़ाई; परंतु इस समय भक्त आक्रमक बन गए थे । उन्होंने धर्मांधों पर कठोर कार्रवाई करने की मांग की।

४. श्री. अनुप अग्रवाल एवं गोरक्षक श्री. संजय शर्मा ने पुलिस थाने में जाकर पुलिस से चर्चा की, साथ ही पथराव एवं मारपीट करनेवाले धर्मांधों को बंदी बनाने की मांग की ।

धर्मांधों का पक्ष लेकर पुलिस द्वारा हिन्दुओं को डांट-फटकार ! 

देवपुर में शिवजयंती एवं गणेशोत्सव की समयावधि में चालीसगांव मार्ग से हिन्दुत्वनिष्ठों के शोभायात्रा निकालने की अनुमति मांगने पर, चूंकि उस रास्ते पर मस्जिद है, यह कारण बताकर पुलिस सदैव ही हिन्दुओं को अनुमति नहीं देती; परंतु मुसलमान चालीसगांव रास्ते से अपनी शोभायात्रा बिना झिझक निकालते हैं । इस रास्ते से शोभायात्रा निकालने के लिए पुलिस उन्हें अनुमति देती है । पुलिस के इस प्रकार के हिन्दुद्वेष के कारण हिन्दुओं में क्रोध की प्रतिक्रियाएं उमड रही हैं । हिन्दुओं की मांग है कि पुलिस ने सभी को समान न्याय देना चाहिए ।

संपादकीय भूमिका 

  • पूरे भारत में रामनवमी को धर्मांधों द्वारा हिन्दुओं की शोभायात्रा पर आक्रमण किया जाता है । यह ध्यान में लेकर संवेदनशील भागों में पुलिस स्वयं हिन्दुओं की रक्षा क्यों नहीं करती ? निष्क्रिय पुलिस प्रशासन के कारण धर्मांधों का दल हिन्दुओं पर आक्रमण करने का दुस्साहस करता है !
  • हिन्दुओं, आपकी शोभायात्राओं के लिए अपना दृढ रक्षाकवच कब निर्माण करोगे ?