अगले ढाई वर्ष तक श्री रामलला की प्राणप्रतिष्ठा हेतु शुभ मुहूर्त नहीं है !

वाराणसी के गणेश्वर शास्त्री द्रविडजी ने बताया गणित !

अयोध्या में होनेवाली श्री रामलला की प्राणप्रतिष्ठा की तिथि पर विभिन्न लोग आपत्ति जता रहे हैं । इस संदर्भ में वाराणसी के गणेश्वर शास्त्री द्रविडजी ने इसका गणित बताकर प्राणप्रतिष्ठा हेतु २२ जनवरी २०२४ का दिन ही कैसे उचित है, यह बताया है । वे कहते हैं, पहले लोगों के द्वारा दिए गए शुभ मुहूर्त में कोई तो अभाव होता था, उसके कारण मंदिर गिराए गए । २२ जनवरी के ढाई वर्ष उपरांत तक श्रीराम मंदिर के उद्घाटन हेतु शुभ दिवस नहीं है ।

गणेश्वर शास्त्री द्रविडजी

द्रविडजी ने ज्योतिषशास्त्रीय भाषा में विषय बताते हुए यह स्पष्ट किया कि

२२ जनवरी २०२४

इस दिन पौष शुक्ल द्वादशी, सोमवार, मृगशीर्ष नक्षत्र के दिन सर्वोत्तम शुभ मुहूर्त है । इसीलिए यह दिन चुना गया है ।

२५ जनवरी २०२४

पौष पूर्णिमा के दिन मृत्यु बाण है । लोगों की प्रतिष्ठा यदि बाण में हो, तो वह मर सकती है । माघ-फाल्गुन में कुछ स्थानों पर बाणों की शुद्धि दिखाई नहीं देती तथा कुछ स्थानों पर तिथियों की शुद्धि दिखाई नहीं देती । शुक्ल आदि में बृहस्पति कर्क राशि का अर्थात उच्च का नहीं है ।

१४ मार्च २०२४

इस दिन से खरमास (मीनार्क) है । उत्तर भारत में मीनार्क की अवधि में प्राणप्रतिष्ठा आदि शुभकार्य नहीं होते ।

९ अप्रैल २०२४

यह वर्षांरंभ है । उस दिन मंगलवार, वैधता एवं दुर्बल चंद्र दोष हैं ।

१७ अप्रैल २०२४

वर्ष २०२४ की अगली कुछ तिथियां : २४ अप्रैल को वैशाख कृष्ण प्रतिपदा का मृत्यु बाण है । ५ मई को बृहस्पति की वृद्धावस्था आरंभ हो रही है । ७ जुलाई को रविवार अर्थात यह रथयात्रा का दिवस है । १७ जुलाई से चातुर्मास्य है । जिन अन्य दिनों को शुभ मुहूर्त है, उनमें विजयादशमी (शनिवार, १२ अक्टूबर २०२४), साथ ही बलि प्रतिपदा (शनिवार, २ नवंबर २०२४) को बृहस्पति प्रतिगामी हैं । बृहस्पति के ३ फरवरी २०२५ तक पूर्वगामी होने के कारण इस शुभ मुहूर्त को बृहस्पति की शक्ति प्राप्त नहीं है ।

१० फरवरी २०२५

माघ शुक्ल त्रयोदशी अर्थात सोमवार १० फरवरी २०२५ को अग्निबाण है । पुनर्वसु नक्षत्र पाप है । आगे जाकर कहीं भी चंद्रशुद्धि नहीं है, पक्ष का कहीं भी शुद्धीकरण नहीं, कहीं भी शुद्ध नक्षत्र नहीं है तथा कहीं भी शुद्धता नहीं है ।

शेष वर्ष २०२५

बृहस्पति का शत्रु राशि में होने के कारण मुहूर्त में गुरुबाण का अभाव है ।

बृहस्पति २ जून २०२६ को कर्क राशि में अर्थात अपने उच्चस्थान में जाएंगे । उस समय कृष्ण पक्ष अधिक ज्येष्ठ होगा । १६ जून २०२६ से निज ज्येष्ठ शुक्ल आरंभ होनेवाला है ।

इस पर गणेश्वर शास्त्री कहते हैं, तब तक रुककर कौन शुभ मुहूर्त खोजेंगे ? अतः इन सभी सूत्रों पर विचार कर २२ जनवरी २०२४ को श्रीरामप्रतिष्ठा का मुहूर्त दिया गया है ।