China On India Philippines : (और इनकी सुनिए…) ‘दोनों देशों को तीसरे देश की सार्वभौमिकता का ध्यान रखना चाहिए !’ – चीन

भारत-फिलिपींस की नौसेना के एकत्रित अभ्यास के कारण चीन परेशान !

बीजिंग – भारत और फिलिपींस के नौसेना की युद्ध नौकाओं के दक्षिण चीन समुद्र में हुए एकत्रित अभ्यास के कारण चीन परेशान हो गया है । चीन ने एक निवेदन प्रकाशित कर कहा है कि दोनों देशों को तीसरे देश की सार्वभौमिकता का ध्यान रखना चाहिए, साथ ही प्रादेशिक शांति को खतरा न पहुंचाएं ।

१. फिलिपींस और चीन की नौसेना विवादित दक्षिण चीन समुद्र के कुछ भागों में बार-बार आमने-सामने आती हैं । इस महीने में फिलिपींस की नौसेना ने आरोप लगाया था कि, ‘चीनी युद्धनौकाओं ने उनकी युद्धनौकाओं पर आक्रमण किया ।’

२. चीन ने किसी भी देश का नाम लेते हुए बताया कि, चीन और फिलिपींस के बीच समुद्री विवाद है, यह दो देशों के बीच का सूत्र है । चीन राष्ट्रीय सार्वभौमिकता, सुरक्षा और समुद्री अधिकार की रक्षा करने के लिए आवश्यक उपाय -योजना करेगा ।

३. चीन द्वारा बार-बार दी गई चेतावनी की ओर अनदेखा कर फिलिपींस ने चीन का दावा होने वाले भाग में नौका भेजी । यह नौका चीन के तटरक्षकदल की नौका से जा टकराई और चीनी नौका की क्षति हुई । इसके उपरांत विवाद उत्पन्न हुआ ।

सम्पादकीय भूमिका

चीन ने स्वयं कितने देशों की सार्वभौमिकता का ध्यान रखा, यह विश्व को ज्ञात है । ताइवान को हडपने के लिए चीन का जो प्रयास चल रहा है, इसे विश्व देख रहा है । इस कारण चीन को भारत को सीख नहीं देनी चाहिए !