(और अब इनकी सुनिए….) ‘संघ परिवार की नीति के कारण मणिपुर में ईसाई कुकी समाज के विरुद्ध हिंसा !’

केरल के मुख्य मंत्री पिनराई विजयन के विषैले बोल !

केरल के मुख्य मंत्री पिनराई विजयन

तिरूवनंतपुरम (केरल) – केरल के माकपा प्रणीत युतिदल की सरकार के मुख्य मंत्री पिनराई विजयन ने आलोचना की है कि देश के धर्मनिरपेक्ष एवं लोकतांत्रिक समाज को ध्यान में लेना होगा कि संघ परिवार की (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की) नीतियों के कारण मणिपुर का रूपांतरण दंगाई भूमि में हुआ है । संघ परिवार द्वारा वहां द्वेष के बीज बोए जा रहे हैं । दंगों के नाम पर मणिपुर में ईसाई समुदाय को लक्ष्य किया जा रहा है । ईसाई आदिवासी समुदायों के चर्च पर आक्रमण किए जा रहे हैं ।

उन्होंने आगे कहा कि मणिपुर से प्रतिदिन नई-नई धक्कादायक घटनाएं सामने आ रही हैं । हिंसा के आरंभ के दिनों के कुछ दृश्य अब सामने आए हैं । ईसाई कुकी समुदाय की महिलाओं के साथ आतंकी टोली ने अत्यंत घृणास्पद एवं अमानुषिक पद्धति से बर्ताव किया है । मणिपुर में शांति प्रस्थापित करने के लिए जो लोग कर्तव्य निभा रहे हैं, वही लोग हिंसा को उकसाने का प्रयास कर रहे हैं । इसलिए केंद्र सरकार का मौन एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नीति अब खुल कर सामने आ रही है । सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के प्रयासों को पराजित करना ही लोकतंत्र में विश्‍वास जतानेवालों का दायित्व है ।

संपादकीय भूमिका 

  • यह बात विश्वविख्यात है कि मणिपुर में ईसाई कुकी समाज हिंसा कर रहा है, क्योंकि वह वहां के हिन्दू मैतेई समाज को न्यायालय के आदेश से प्राप्त अधिकार देने का विरोध कर रहा है । इस प्रकार के वक्तव्य दे कर मुख्य मंत्री विजयन गोएबल्स पद्धति से प्रचार कर रहे हैं ।
  • यह भी इतिहास है कि पूरे विश्व में मार्क्सवादियों ने जितनी हिंसा की, शायद ही अन्य किसी ने की हो । इतना ही नहीं, अपितु केरल में भी साम्यवादियों द्वारा हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं को लक्ष्य किया जाता है । इस विषय में विजयन कभी मुंह नहीं खोलते !
  • केरल की हिन्दू महिलाओं को लव जिहाद में फंसाकर उन्हें इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकवादी संगठनों में भर्ती करने की घटना सामने आई है, तब भी मुख्य मंत्री विजयन इसे अस्वीकार कर रहे हैं । इससे उनकी मानसिकता ध्यान में आती है !