कांदिवली (मुंबई) के ‘कपोल विद्यानिधि’ विद्यालय में अध्यापिका ने चलाई अजान  !

मुंबई – १६ जून को कांदिवली के ‘कपोल विद्यानिधि’ विद्यालय में एक अध्यापिका ने नियमित प्रार्थना के उपरांत ध्वनियंत्र पर अजान चलाने की घटना हुई । इस संदर्भ में जानकारी मिलते ही शिवसेना की ओर से पुलिस थाने में शिकायत कर अपराध पंजीकृत करने की मांग की गई है । शिवसेना की ओर से पुनः इस प्रकार से विद्यालय में ध्वनियंत्र पर अजान नहीं चलाई जानी चाहिए, इस प्रकार का पत्र दिया गया है, ऐसा ज्ञात हुआ है । इस संदर्भ में शिवसेना एवं अभिभावकों ने ‘विद्यालय में जानबूझकर अजाना चलाई गई तथा यह अध्यापिका मुसलमान होने से उसका नाम आगे नहीं लाया गया’, यह आरोप लगाया है ।

विद्यालय व्यवस्थापन ने कहा है कि शिवसेना की ओर से विद्यालय में अजान चलाने के विरुद्ध आवाज उठाए जाने के उपरांत संबंधित अध्यापिका को निलंबित किया गया है, साथ ही इस पर स्पष्टीकरण देते हुए विद्यालय ने कहा, ‘‘छात्रों को सभी धर्माें की प्रार्थनाएं ज्ञात हों; इसके लिए हम सभी धर्माें की प्रार्थनाएं जलाते हैं । इसके अंतर्गत आज अजान चलाई गई । ’’ (विद्यालय में अधिकतर हिन्दू छात्र होते हुए उन्हें अन्य धर्माें की प्रार्थनाएं समझ लेने की क्या आवश्यकता है ? – संपादक)

संपादकीय भूमिका 

विद्यालयीन पाठ्यक्रम में भगवद्गीता की शिक्षा देने के विषय पर भगवाकरण होने का कंठशोष करनेवाले धर्मनिरपेक्षतावादी अब मौन क्यों हैं ? अथवा अजान सुनना धर्मनिरपेक्षता का प्रतीक है, ऐसा उनका मानना है ?