जामताडा (झारखंड) जिले के १०० से अधिक उर्दू विद्यालयों में रविवार की जगह शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश दिया जाता है !

उर्दू शिक्षकों की सुविधा के लिया गया निर्णय, शिक्षा विभाग का उत्तर !

जामताडा (झारखंड) : दैनिक जागरण द्वारा दिए गए समाचार के अनुसार जिले के १०० से अधिक विद्यालयों में रविवार की जगह शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश दिया जा रहा है । शिक्षा विभाग ने कहा कि शिक्षकों की सुविधा के लिए निर्णय लिया गया क्योंकि सभी उर्दू विद्यालय हैं ।

१. दैनिक जागरण के पत्रकार कौशल सिंह ने कहा कि जिन विद्यालयों में ७० प्रतिशत छात्र मुसलमान हैं, वहां शुक्रवार को अवकाश मनाया जाता है । यद्यपि ऐसा अवकाश देने का कोई सरकारी आदेश नहीं है, ऐसा निर्णय विद्यालय प्रबंधन ने लिया है ।

२. शिक्षा विभाग के अनुसार जिले के कुल १ हजार ८४ विद्यालयों में से केवल १५ उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार को अवकाश रहता है। (यदि विद्यालयों ने सरकारी नियमों का उल्लंघन कर ऐसा निर्णय लिया है, तो यह अपराध है । शिक्षा विभाग को उनके विरुद्ध कडी प्रशासनिक कार्रवाई करनी चाहिए । इसके विपरीत यदि विभाग ऐसा स्पष्टीकरण देने का प्रयत्न कर रहा है, तो विभाग के विरुद्ध कार्रवाई की जानी चाहिए !- संपादक )

३. बिराजपुर माध्यमिक विद्यालय के सचिव दीप नारायण मंडल ने कहा, ‘लगभग आठ महीने पहले स्थानीय मुसलमान ग्रामीणों ने विद्यालय को शुक्रवार की छुट्टी देने के लिए हंगामा किया था । उस समय हमने शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी थी, किन्तु कोई कार्रवाई नहीं की गई । अब ग्रामीणों के दबाव के कारण शुक्रवार को अवकाश दिया जा रहा है ।’

४. नवाडीह पंचायत की एक महिला सरपंच के पति सज्जाद अंसारी ने कहा कि यहां शुक्रवार को अवकाश देने की व्यवस्था पहले से ही थी ।

५. जामताडा जिला शिक्षा अधिकारी अभय शंकर ने कहा, “हमें कोई सूचना नहीं मिली है कि शुक्रवार को यहां अवकाश दिया जाता है । यदि ऐसा हो रहा है तो हम उसे रोकेंगे और इसमें संलिप्त लोगों के विरुद्ध कडी कार्रवाई करेंगे।’ (शिक्षा विभाग एक सूचना देता है, जबकि शिक्षा अधिकारी दूसरी सूचना देते हैं, जिससे पता चलता है कि उनके बीच कितना भ्रम है ! – संपादक )

६. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी ने ट्वीट कर कहा कि राज्य के गढ़वा में इससे पूर्व हाथ जोड़कर प्रार्थना करने पर रोक लगाई गई एवं अब रविवार की जगह शुक्रवार को जामताडा में अवकाश दिया जा रहा है । आगे इन विद्यालयों को ‘उर्दू विद्यालय’ के रूप में भी चिह्नित कर कर सकते हैं । मुख्यमंत्री हेमंत सोरेनजी आप झारखंड को किस दिशा में ले जा रहे हैं ?

संपादकीय भूमिका

यदि ऐसा है, तो पूरे देश में जहां अधिकांश छात्र हिन्दू हैं, गुरुवार को अवकाश घोषित करें (चूंकि यह भगवान दत्तगुरु से संबंधित दिवस है तथा इस दिन अधिकांश हिन्दू उपासना करते हैं) ! रविवार का साप्ताहिक अवकाश भारत में ईसाई अंग्रेज़ों द्वारा लाई गई परंपरा है !