Hamare Baarah : कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने फिल्म ‘हमारे बारह’ पर लगाया बैन !

बेंगलुरु (कर्नाटक) – कर्नाटक सरकार ने मुस्लिम महिलाओं की दुर्दशा को दर्शाने वाली फिल्म ‘हमारे बारह’ पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। विभिन्न मुस्लिम संगठनों से शिकायत मिलने के बाद कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने यह फैसला लिया है । कर्नाटक सरकार के इस फैसले से पहले बंबई उच्च न्यायालय ने भी फिल्म ‘हमारे बारह’ की प्रसारण पर रोक लगा दी थी; लेकिन बाद में यह प्रतिबंध हटा लिया गया ।

ए.एन.आई. न्यूज एजेंसी के अनुसार, कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक सिनेमा (विनियमन) अधिनियम, १९६४ की धाराओं के तहत फिल्म ‘हमारे बारह’ के प्रसारण या प्रदर्शन पर २ हफ्ते या अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी है । इस मामले में सरकार का कहना है कि अगर फिल्म को राज्य में प्रसारित करने की अनुमति दी गई तो इससे सांप्रदायिक तनाव पैदा हो जाएगा । कर्नाटक सरकार का कहना है कि फिल्म का लघु विज्ञापन (ट्रेलर) देखने के बाद कई अल्पसंख्यक संगठनों और प्रतिनिधिमंडलों के अनुरोध पर यह निर्णय लिया गया।

संपादकीय भूमिका 

मुस्लिम प्रेमी कांग्रेस सरकार के राज्य में इस से अलग क्या होगा ? क्या कांग्रेस ने कभी हिन्दूओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली फिल्मों पर प्रतिबंध लगाया है ?