The Kerala Story On Doordarshan : केरल के हिन्दूद्वेषी मुख्यमंत्री के विरोध को अनदेखा कर दूरदर्शन पर दिखाया गया ‘द केरला स्टोरी’ चित्रपट !

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन

तिरुअनंतपुरम (केरल) – दूरदर्शन पर ‘द केरला स्टोरी’ चित्रपट ५ अप्रैल के दिन रात्रि ८ बजे प्रसारित किया गया । इस प्रसारण के निर्णय पर केरल के पूर्व मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने टिप्पणी की । पिनाराई ने ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘दूरदर्शन भाजपा तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्रचार यंत्र न बने ।’ उन्होंने चित्रपट का प्रसारण न करने की मांग की थी । यह चित्रपट ५ मई,२०२३ को देश में प्रदर्शित हुआ था । उसी समय राज्य में साम्यवादी पार्टी ने इसका विरोध किया था ।

१. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने टिप्पणी करते हुए कहा कि, आम चुनाव के समय भाजपा ने विवादित चित्रपट प्रदर्शित करने का निर्णय लिया । केरल समाज में भगवा पक्ष प्रवेश न कर सकने से भाजपा स्वयं की राजनीतिक नीतियां आगे लाने का प्रयास कर रही है । यह केरल को चुनौती देने समान है ।

२. जब यह चित्रपट प्रदर्शित हुआ था, तब केरल में बहुत बडे प्रदर्शन हुए थे । सेंसर बोर्ड ने भी चित्रपट के १० दृश्य निकाल दिए थे । केरल उच्च न्यायालय ने पिछले वर्ष चित्रपट के विज्ञापन में किसी भी विशिष्ट समुदाय के लिए कुछ भी आपत्तिजनक न होने का कहते हुए चित्रपट के प्रदर्शन पर रोक लगाने से मना किया था ।

‘द केरला स्टोरी’ में क्या है ?

‘द केरला स्टोरी’ चित्रपट विविध समाज की लडकियों का इस्लाम में हुए धर्मांतरण और उनका इस्लामिक स्टेट में समावेश किए जाने पर आधारित है । यह चित्रपट ४ लडकियों के जीवन पर आधारित है । विश्वविद्यालय की ४ युवतियां एक आतंकवादी संगठन में किस प्रकार शामिल होती हैं, यह इसमें दिखाया गया है ।