Chhatrapati Sambhaji Censor Board : ‘छत्रपति संभाजी’ चल चित्र को अभी तक नहीं मिला केन्द्रीय चलचित्र  प्रमाणन मंडल से प्रमाण पत्र !

केन्द्रीय चलचित्र प्रमाणन मंडल के अधिकारी सैयद रबी हाशमी ने निर्माता से इस बात का साक्ष्य देने को कहा कि, छत्रपति संभाजी महाराज पर औरंगजेब ने इस्लाम स्वीकार करने के लिए दबाव डाला था !

मुंबई (महाराष्ट्र) – गत ८ वर्षों से मराठी एवं हिंदी भाषा में निर्माण किए जा रहे चलचित्र ‘छत्रपति संभाजी’ केन्द्रीय चलचित्र प्रमाणन मंडल (‘सेंसर मंडल’) से समय पर प्रमाण पत्र न प्राप्त होने के कारण २६ जनवरी २०२४ को प्रदर्षित नहीं किया जा सका’) । चलचित्र के निर्माता-निर्देशक राकेश सुबेसिंह दुलगज ने यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि चलचित्र प्रमाणन मंडल के मुंबई कार्यालय के नवनियुक्त क्षेत्रीय अधिकारी सैयद रबी हाशमी ने इस बात का प्रमाण मांगा था कि क्या औरंगजेब ने वास्तव में छत्रपति संभाजी पर इस्लाम अपनाने के लिए दबाव डाला था। इतिहासकारों से इस आशय के प्रमाण प्राप्त होने पर भी चलचित्र को प्रमाणित नहीं किया गया । जब चलचित्र, प्रमाणन मंडल को दिखाया गया तब उन्होंने कहा था कि ‘चलचित्र को उचित समय पर प्रमाणित किया जाएगा ।’ सैयद रबी हाशमी ने अभी तक दुलगज के आरोपों पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है ।

(सौजन्य : Sudarshan News)

१. दुलगज ने कहा कि १२ जनवरी २०२४ को जब प्रमाणन मंडल ने चलचित्र देखा तो मुझे सूचित किया गया कि आपको प्रमाण पत्र दिया जाएगा । चलचित्र में किए गए किसी भी बदलाव की सूचना मेल द्वारा दी जाएगी ।

२. प्रमाणन मंडल से ये आश्वासन प्राप्त होने के उपरांत दुलगज ने चलचित्र ‘छत्रपति संभाजी’ का प्रदर्शन  दिवस २६ जनवरी निश्चित कर दिया । उन्होंने कहा कि प्रमाणन मंडल ने आश्वासन दिया था कि चलचित्र को किसी भी परिस्थिति में २५ जनवरी तक प्रमाणित कर दिया जाएगा । चलचित्र प्रदर्शित होने की दिनांक निश्चित होने के उपरांत, हम प्रमाणन मंडल के कार्यालय के चक्कर लगाते रहे; किन्तु कोई अधिकारी नहीं मिला ।

संपादकीय भूमिका 

केन्द्रीय चलचित्र  प्रमाणन मंडल पर चूंकि केंद्र सरकार का नियंत्रण है, इसलिए हिंदुओं का मानना ​​है कि सरकार को इस मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए !