झारखंड के कुछ जिलों में धर्मांधों की ओर से प्राणप्रतिष्ठा के दिन चलसमारोह पर आक्रमण !

गिरिडीह (झारखंड) – झारखंड के अलग-अलग जिलों में धर्मांध मुसलमानों द्वारा श्रीराममंदिर के उद्घाटन के दिन हिन्दुओं के चलसमारोह पर आक्रमण करने की घटनाएं हुई है ।

१. गिरिडीह में ३ स्थानों पर आक्रमण की घटनाएं हुई । गिरिडीह शहर की लाइन मस्जिद के समीप पहली घटना हुई, तो दूसरी घटना पूर्णानगर में हुई । पूर्णानगर के श्रीराममंदिर के समीप हिन्दुओं द्वारा चलसमारोह निकाले जाते समय धर्मांध मुसलमानों द्वारा उन पर पत्थर फेंके गए । यहां धर्मांधों द्वारा किए आक्रमण के उपरांत हिन्दुओं की ओर से भी प्रतिउत्तर देते हुए पत्थर फेंके गए । इसमें कुछ लोग घायल हो गए । इस प्रकरण में पुलिस ने मोहम्मद जाबिर को बंदी बनाया है । आजाद नगर में हुई घटना में संघ स्वयंसेवक रोहित महतो नामक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया ।

. लोहरदगा के हनहट गांव में २२ जनवरी को मंदिर में उत्सव मनाया जा रहा था । इस समय मंदिर के भोंपुओं पर लगाए गए गानों के कारण धर्मांध मुसलमानों ने लाठी-डंडे लेकर मंदिर को घेर लिया । इसकी जानकारी पुलिस को मिलते ही बडी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया । यहां दोनों धर्म के लोगों से चर्चा कर स्थिति सामान्य करने का प्रयास किया जा रहा है ।

. धनबाद के कदैया गांव में २२ जनवरी को तथा छाताबाद में २२ जनवरी को चलसमारोह के समय धर्मांधों से विवाद होने के पश्चात मारपीट भी हुई । इसमें कुछ लोग घायल हो गए । पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों को शांत करने का प्रयास किया ।

संपादकीय भूमिका

श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य श्रीराममंदिर का निर्माण हुआ, तो भी देश में अभी भी बाबर के अवैध वंशज शेष होने से जब तक उनकी उचित व्यवस्था नहीं की जाती, तब तक देश में सच्चे अर्थों में रामराज्य जैसी स्थिति नहीं आएगी । इसीलिए हिन्दुओं को इसके लिए कटिबद्ध होने की आवश्यकता है !