Non-Muslim students in Madrasas : उत्तराखंड के ३० मदरसों में ७४९ अमुसलमान छात्र ले रहे हैं शिक्षा !

देहरादून (उत्तराखंड) – राज्य के ३० मदरसों में अमुसलमान छात्रों को इस्लामी शिक्षा दिए जाने की चिंताजनक कृति उजागर हुई । अब तक ऐसे ७४९ विद्यार्थियों की जानकारी मिल चुकी है। इनमें से अधिकतर, हिन्दू बालक हैं। उधमसिंह नगर, नैनीताल और हरिद्वार जिलों में यह संख्या अधिक है।

इस प्रकरण में राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने २ नवंबर को उत्तराखंड मदरसा शिक्षा परिषद को ज्ञापन भेज कर ९ नवंबर तक प्रत्युत्तर मांगा था। परिषद द्वारा संकलित किए गऐ प्रतिवेदन के अनुसार राज्य के मदरसों में कुल ७,३९९ छात्र पढते हैं। इनमें से ७४९ छात्र अमुसलमान हैं और वे ३० अलग-अलग मदरसों में शिक्षा ले रहे हैं। यह प्रतिवेदन उत्तराखंड मदरसा शिक्षा परिषद के निदेशक राजेंद्र सिंह ने उपलब्ध कराया है। इसमें यह भी कहा गया है कि मदरसों में एन.सी.ई.आर.टी. स्तर की शिक्षा दी जाती है। इसके लिए अभिभावकों की अनुमति भी ली गई है।

५ मदरसे किए बंद ! – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

इस प्रकरण में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सूचित किया कि मदरसों की जांच के आदेश पहले ही दिए जा चुके हैं । जांच के उपरांत ५ मदरसों को बंद भी कर दिया गया है। मदरसों में पढने वाले अमुसलमान बालकों को अन्य पाठशालाओऺ में भेजा जाएगा और किन परिस्थितियों में इन छात्रों को मदरसों में प्रवेश करना पडा इसकी भी जांच की जाएगी।

संपादकीय भूमिका

  • देवभूमि उत्तराखंड राज्य में यदि ऐसी चिंताजनक परिस्थिति है तो देश के अन्य राज्यों में कैसी स्थिति होगी ? इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती !
  • भाजपा शासित राज्य में यदि ऐसी स्थिति है तो अन्य हिंदुत्व विरोधी पक्षों के राज्यों में क्या स्थिति होगी, इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती !