सनातन के दिव्य ग्रंथों के लिए अनुवादकों की आवश्यकता !

जिन्हें अध्यात्म के प्रति रुचि है उन्हें ईश्वरप्राप्ति शीघ्र कराने हेतु तथा संपूर्ण विश्व में हिन्दू धर्म का शास्त्रीय परिभाषा में प्रचार करने के उद्देश्य से, सनातन ने अगस्त २०२३ तक ३६२ अनमोल ग्रंथों का प्रकाशन किया है, भविष्य में हजारों ग्रंथ प्रकाशित होंगे । सनातन की अनमोल ग्रंथसंपदा मराठी, हिन्दी, अंग्रेजी इत्यादि भारतीय भाषाओं और विदेशी भाषाओं में उपलब्ध है ।

ऐसे साधकों की आवश्यकता है जो सनातन के ग्रंथों का उपरोक्त भाषाओं से गुजराती, कन्नड, मलयालम, तमिल व तेलगु भाषाओं में, साथ ही अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवाद कर सकें । इन्हीं भाषाओं में लिखित सामग्री को संकलित करना, मुद्रित शोधन तथा सरंचना करने की सेवा भी उपलब्ध है । आपकी रुचि और क्षमता जिस क्षेत्र में है उसके अनुरूप आप सेवा कर सकते हैं ।

संबंधित भाषा के व्याकरण का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है । जो भी सनातन के दिव्य ग्रंथों का अनुवाद मराठी/हिन्दी/अंग्रेजी से गुजराती/कन्नड/मलयालम/तमिल/तेलुगु तथा मराठी से अंग्रेजी में करने के इच्छुक हैं, कृपया यहां संपर्क करें ।

नाम एवं संपर्क क्रमांक : श्रीमती भाग्यश्री सावंत – 7058885610

ई-मेल : [email protected]  


शोधकार्य हेतु ‘महर्षि अध्यात्म विश्वविद्यालय’ को नृत्य संबंधी सामग्री की आवश्यकता !

पाठकों, शुभचिंतकों एवं धर्मप्रेमियों से आवाहन !

‘नृत्यकला’ गायन एवं वादन समान ही मानव को आनंद प्रदान करनेवाली एक कला है । मनुष्य नृत्य के माध्यम से भी ईश्वर से सहज एकरूप हो सकता है । ‘महर्षि अध्यात्म विश्वविद्यालय’ के साधक नृत्य के माध्यम से साधना कर विविध अनुभूतियां ले रहे हैं ।

‘महर्षि अध्यात्म विश्वविद्यालय’ की ओर से विभिन्न प्रयोगों के माध्यम से विभिन्न भारतीय एवं विदेशी नृत्यों का तुलनात्मक अनुसंधान एवं अध्ययन किया जा रहा है । इसमें नर्तक द्वारा धारण किए जानेवाले वस्त्र, आभूषण, घुंघरू आदि का नर्तक तथा दर्शकों पर होनेवाले परिणाम का अध्ययन किया जाता है ।

इन प्रयोगों के लिए ‘कत्थक, भरतनाट्यम इत्यादि भारतीय शास्त्रीय, गरबा, भांगडा, मछुआरों का लोकनृत्य इत्यादि के समय परिधान किए जानेवाले वस्त्र, नृत्य में प्रयोग होनेवाले विविध आभूषण, घुंघरू’ इत्यादि की आवश्यकता है ।

‘महर्षि अध्यात्म विश्वविद्यालय’ के जो पाठक, शुभचिंतक एवं श्रद्धालु संगीत एवं नृत्य से संबंधित शोधकार्य के लिए अच्छी स्थिति में नृत्य सामग्री अर्पण करना चाहते हैं अथवा उन्हें क्रय हेतु यथाशक्ति आर्थिक सहायता करने के इच्छुक हैं, वे आगे दिए क्रमांक पर संपर्क करें ।

नाम एवं संपर्क क्रमांक : श्री. अभिजीत सावंत – 8793678178

संगणकीय पता : [email protected]

डाक पता : श्री. अभिजीत सावंत, ‘भगवतीकृपा अपार्टमेंट्स’, एस-१, द्वितीय तल, बिल्डिंग ‘ए’, ढवळी, फोंडा, गोवा. ४०३४०१.’

(३०.८.२०२३)