चित्तौडगढ (राजस्‍थान) के मेवाड विश्‍वविद्यालय में कश्‍मिरी मुसलमानों द्वारा हिंसा !

अल्लाहू अकबर की (‘अल्लाह महान है’ की) घोषणा !

चितोडगड (राजस्‍थान) – यहां मेवाड विश्‍वविद्यालय के परिसर में कश्‍मीरी मुसलमान विद्यार्थियों ने ‘अल्लाहू अकबर’ घोषणाबाजी करते हुए पत्‍थर फेंके । उनके पास शस्‍त्र भी थे । इन विद्यार्थियों ने दूसरे गुट का विरोध किया । इस हिंसा में ८ लोग घायल हो गए । इसमें २ लोग गंभीररूप से घायल हुए । इस प्रकरण में पुलिस ने ३६ विद्यार्थियों को बंदी बनाया है । अभी वहां तनावपूर्ण शांति है । यह घटना २५ अगस्‍त की रात को घटी । हिंसा का तथा मुसलमान विद्यार्थियों द्वारा दी जा रही घोषणाबाजी का वीडिओ सामाजिक माध्‍यमों के द्वारा प्रसारित किया गया है ।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार विश्‍वविद्यालय के परिसर के भोजनालय में भोजन पर हुए विवाद से कश्‍मीरी  मुसलमान तथा अन्‍य विद्यार्थी में मारपीट हुई । इसपर मुसलमान विद्यार्थियों ने भोजनालय में तोडफोड की, तथा शस्‍त्रों द्वारा आक्रमण किया । इसके उपरांत उन्‍होेंने स्‍थानीय नागरिकों से भी मारपीट की । इसमें एक व्‍यक्‍ति गंभीररूप से घायल हो गया । उसे उदयपुर के अस्‍पताल में तत्‍परता से भरती किया गया । हिंसा की जानकारी मिलने पर हिन्‍दुत्‍वनिष्‍ठ संगठनों के कार्यकर्ता विश्‍वविद्यालय के बाहर एकत्रित हुए थे । अभी उस क्षेत्र में पुलिस का बडा प्रबंध किया गया है ।

संपादकीय भूमिका 

  • राजस्‍थान मेें काँग्रेस की सरकार होने के कारण वहां पाकिस्‍तानी राज के समान स्‍थिति है । ऐसे मेें कश्‍मीरी मुसलमान हिंसा करें तो इसमें आश्‍चर्य क्‍या है ?
  • एक ओर भारत सरकार बहुसंख्‍य हिन्‍दू करदाताओं के धन से कश्‍मीर तथा वहां के मुसलमानों का (जो हिन्‍दुओं के कश्‍मीर में लौटने का अप्रत्‍यक्ष विरोध कर रहे हैं ।) विकास कर रही है, तो दूसरी ओर यही कश्‍मीरी मुसलमान देश में अन्‍य हिन्‍दुओं को लक्ष्य बना रहे हैं, यह ध्‍यान रखें !