कराची (पाकिस्तान) में सिंध विधान भवन के बाहर हिन्दुओं का सबसे बडा आंदोलन !

  • हिन्दुओं पर आक्रमण तथा धर्म परिवर्तन आदि का विरोध

  • यदि सरकार ने मांगें स्वीकार नहीं कीं, तो विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के घर के बाहर आंदोलन करने की चेतावनी

सिंध विधान भवन के बाहर हिन्दुओं का सबसे बडा आंदोलन

कराची (पाकिस्तान) – यहां के सिंध विधान भवन में हिन्दुओं ने आंदोलन कर घेराव किया । पाकिस्तान के हिन्दुओं का बलपूर्वक धर्म परिवर्तन, अपहरण तथा अल्पायु हिन्दू लडकियों का अपहरण कर मुसलमानों से विवाह करने की बढती घटनाओं के विरुद्ध यह आंदोलन किया गया । पाकिस्तान में हिन्दुओं द्वारा किया गया यह सबसे बडा आंदोलन समझा जाता है । सरकार के प्रतिनिधियों ने आंदोलनकर्ताओं से भेंट की । इनमें सिंध प्रांत के मुख्य मंत्री मानवाधिकार विषय के विशेष सहायक डॉ. खाटूमल जीवन का समावेश था । हिन्दुओं ने उन्हें १४ सूत्रों की मांगों का निवेदन प्रस्तुत किया तथा यदि एक माह में मांगें स्वीकार नहीं की गईं, तो पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के प्रमुख तथा विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के घर के सामने प्रदर्शन करने की चेतावनी दी । सरकारी प्रतिनिधियों द्वारा मांगें स्वीकार करने का आश्‍वासन देने पर आंदोलनकारी शांत हुए ।

१. इस आंदोलन का नेतृत्व अल्पसंख्यकों के अधिकारों के लिए काम करनेवाले ‘पाकिस्तान दारावर इत्तेहाद’ (पीडीआई ) संगठन की ओर से किया गया । इस संगठन के प्रमुख फकीर शिवा ने कहा कि इस आंदोलन का मूल उद्देश्य  बाल विवाह अधिनियम की उचित कार्यवाही तथा बलपूर्वक धर्म परिवर्तन के विरुद्ध संसद में विधेयक सम्मत करना है ।

२. आंदोलन में सम्मिलित पीडित राम भील ने कहा, ‘कुछ वर्ष पूर्व मेरी १६ वर्ष की लडकी का अपहरण कर बलपूर्वक विवाह कर दिया गया था । हमें ऐसा प्रतीत होता है कि लोगों को इस्लाम का अनुचित उपयोग कर हमारी लडकियों पर अन्याय नहीं करना चाहिए ।’

संपादकीय भूमिका 

पाकिस्तान समान कट्टर इस्लामी देश में वहां के हिन्दुओं का इस प्रकार से संगठित होकर आंदोलन करना प्रशंसायोग्य है !