गुजरात में भाजप पुन: सत्ता में, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की विजय !

कर्णावती/शिमला – गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के परिणाम लगभग आ चुके हैं । सत्तारूढ़ भाजपा को हिमाचल प्रदेश में पराजय का सामना करना पड़ा, किन्तु कांग्रेस ने ६८ में से ४० चुनाव क्षेत्रों पर विजय प्राप्त की, जबकि गुजरात में भाजपा ने बड़ी जीत के साथ अपनी सत्ता अबाधित रखी। यहां बीजेपी को १८२ में से १५७ चुनाव क्षेत्रों में विजयश्री प्राप्त कि है । यह पहली बार है जब बीजेपी ने इतनी वृहद संख्या में सीटें जीती हैं ।

१. हिमाचल प्रदेश में बीजेपी २५ स्थान जीतने में सफल हुई, जबकि आम आदमी पार्टी को एक भी स्थान पर जीत नहीं मिलि । हिमाचल प्रदेश में गत कुछ वर्षों  के अनुभव को देखकर प्रतीत होता है कि मतदाता ५ वर्षों में सत्ता पलट देते हैं । पहले यहां कांग्रेस की सरकार थी । लोगों ने कांग्रेस को हटाकर भाजपा को सत्ता में लाया था और अब उन्होंने भाजपा को हटाकर सत्ता फिर से कांग्रेस के हाथ में दे दी है ।

२. गुजरात में कांग्रेस को १७ और आम आदमी पार्टी को ५ सीटें मिली हैं । आम आदमी दल ने पहली बार यहां  खाता खोला है । आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के मत काटे हैं, इसी लिए कांग्रेस पराजित हो गई और बीजेपी को इसका लाभ मिला ।

कांग्रेस को बीजेपी द्वारा विधायक तोडने का भय !

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हिमाचल में मतगणना जारी है । वहां कांग्रेस सरकार  के आने की संभावना है । हमें बीजेपी पर भरोसा नहीं है । इसलिए हम अपने नवनिर्वाचित विधायकों को सुरक्षित रखेंगे । उन्हें कहां भेजना है, यह मतगणना के उपरांत निश्चित किया जाएगा ।