अभिनेत्री रत्ना पाठक शाह तथा ‘पिंकविला’ प्रणाली को प्रियांका मिश्रा द्वारा वैधानिक सूचना (नोटिस) !

हिन्दू धर्म के ‘करवा चौथ’ व्रत को ‘अंधश्रद्धा’ संबोधन करने के संदर्भ में

मुंबई – हिन्दुओं की धार्मिक भावना आहत होने के संदर्भ में अभिनेत्री रत्ना पाठक-शाह, साथ ही उनका साक्षात्कार प्रसारित करनेवाली ‘पिंकविला मीडिया प्राइवेट लिमिटेड’, उनकी संचालिका नंदिनी शेणॉय, दिग्दर्शक मुकुल कुमार शर्मा तथा ज्यू जॉर्ज, इन सभी लोगों पर नालासोपारा (जिल्हा पालघर) की महिला प्रियांका मिश्रा ने ३१ जुलाई को वैधानिक सूचना पारित (जारी) की है । ‘पिंकविला’ यू ट्युब प्रणाली पर रत्ना पाठक ने ‘करवा चौथ’ व्रत को अंधश्रद्धा संबोधन करके हिन्दू धर्म का अनादर किया था ।

मुंबई उच्च न्यायालय के अधिवक्ता प्रतीक साखळकर तथा अधिवक्ता पूजा जाधव द्वारा प्रियांका मिश्रा को यह सूचना दी गई है ।

इस सूचना में कहा गया है कि

१. ‘स्त्रियां विधवा होने के भय से करवा चौथ का व्रत करती हैं,’ रत्ना पाठक का यह वक्तव्य अनुचित है । किसी भी विवाहित स्त्री के लिए पति के दीर्घायु होने हेतु ‘करवा चौथ’ का व्रत करना सौभाग्य की बात है । इससे पति-पत्नी के मध्य प्रेम तथा सान्निध्य अनेक जन्मों तक रहता है । अविवाहित स्त्री भी अच्छा पति पाप्त होने के लिए यह व्रत करती है ।

२. हिन्दू धर्म की अति पवित्र धार्मिक प्रथा पर की गई आपकी यह टिपण्णी अत्यंत अपमानजनक है । इसके द्वारा
आपने मेरा तथा मेरे परिवार की सभी महिलाओं का, साथ ही हिन्दू धर्म पर श्रद्धा रखनेवाले समस्त हिन्दू समाज का
अनादर किया है ।

३. साक्षात्कार को सनसनीखेज बनाने के लिए इस प्रकार के असंबद्ध वक्तव्य देना अनुचित है । अन्य धर्म की महिलाओं के सामने निरंतर आनेवाले प्रश्नों पर रत्ना पाठक ने कभी वक्तव्य नहीं दिया था । अतः ऐसा प्रतीत होता है कि क्या केवल हिन्दू धर्म के पवित्र त्योहारों को ही अशोभनीय सिद्ध करने का यह एक प्रयास है ?’

४. ज्योतिषशास्त्र, कुंडलिनी, वास्तुदोष को आपने अंधश्रद्धा सिद्ध करने का प्रयास किया है । इससे एक बात
ध्यान में आती है कि आपका उद्देश्य केवल हिन्दुओं के धार्मिक त्योहारों को लक्ष्य बनाना है ।

५. ‘हिजाब,’ ‘ट्रिपल तलाक’ अथवा ‘बुरखा’ आदि विषयों पर आपने कभी एक शब्द भी नहीं कहा है ।
‘करवा चौथ’ व्रत करनेवाली आधुनिक महिलाओं को अंधश्रद्धालु सिद्ध कर आप स्त्रियों को ‘हीन’ (नीचा) दिखाने का प्रयास कर रही हैं । इस टिप्पणी के कारण व्यथित होकर सभी हिन्दू महिलाओं की ओर से मैं यह सूचना पारित (जारी) कर रही हूं ।

… अन्यथा वैधानिक कार्यवाही करेंगे !

इस सूचना द्वारा प्रियांका मिश्रा ने अभिनेत्री रत्ना पाठक शाह को तथा पिंकविला प्रणाली के सभी संबंधित अधिकारियों को यह चेतावनी दी है कि इस सूचना के पश्चात यदि ३ दिनों के पूर्व ही ‘पिंकविला’ यू ट्युब प्रणाली से हिन्दू धर्म का अनादर करनेवाला आपत्तिजनक वीडियो नहीं हटाया गया, तो वैधानिक कार्यवाही की जाएगी ।

संपादकीय भूमिका

हिन्दू धर्म के अनादर के विरुद्ध वैधानिक लडाई लडनेवाली प्रियांका मिश्रा का अभिनंदन !