उत्तर भारत में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से भक्तिभाव बढानेवाले विविध आयोजन !

भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव भाद्रपद कृष्ण अष्टमी को संपूर्ण विश्व में पूरे उत्साह से मनाया गया । भगवान श्रीकृष्ण के प्रति भाव बढाने तथा उनके बारे में धर्मशास्त्र का ज्ञान समाज को मिले, इस उद्देश्य से सनातन संस्था की ओर से उत्तर भारत  के विविध राज्यों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । इस विषय में हमारे पाठकों के लिए संक्षेप में समाचार दे रहे हैं ।

उत्तर प्रदेश

वाराणसी (उत्तर प्रदेश) – सनातन संस्था की ओर से उत्तर प्रदेश में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । वाराणसी, गोरखपुर तथा जौनपुर में कुल ६ स्थानों पर भगवान श्रीकृष्ण का सामूहिक नामजप हुआ । अयोध्या, कानपुर तथा भदोही में भगवान श्रीकृष्ण के पूजन शास्त्र तथा उनकी लीलाओं के विषय में प्रवचन का आयोजन हुआ । साथ ही सैदपुर और भदोही में सनातन के ग्रंथों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । इन सभी आयोजनों में समाज का प्रतिसाद बहुत अच्छा था ।


साहरनपुर – श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर श्री भूतेश्वर महादेव प्रबंधक समिति एवं  हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से श्री भूतेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण में धर्मशिक्षा के विषय पर फ्लेक्स प्रदर्शनी का आयोजन किया गया ।

हिन्दुओं को सनातन हिन्दू धर्म में बताई प्रथा-परंपराओं का महत्त्व और लाभ अवगत हो, इस हेतु प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । इस प्रदर्शनी को बहुत अच्छा प्रतिसाद मिला । जिज्ञासुओं ने धर्मशास्त्र के विषय में अपने प्रश्नों का समाधान करवाकर लिया । अभिभावक अपने बच्चों को प्रदर्शनी पढने के लिए बता रहे थे ।

क्षणिकाएं

१. कुछ बच्चों ने जन्मदिन का फ्लेक्स देखकर अपनी माता से कहा कि आज से मैं जन्मदिन पर केक नहीं काटूंगा ।

२. हलाल उत्पादों के बारे में लोगों ने आश्चर्य व्यक्त किया कि उन्हें इसके बारे में पता नहीं था । ऐसे प्रयास नियमीत होने चाहिए ।

३. हरी मंदिर ट्रस्ट के श्री. दिनेश सेठी ने यह प्रदर्शनी नवरात्रि के काल में उनके मंदिर में लगाने की मांग की ।

४. कुछ महिलाओं ने उनके बच्चों के लिए धर्मशिक्षा मिले इसके लिए बालसंस्कार की मांग की ।

५. एक युवक ने अपनी बहन को लव जिहाद का ग्रंथ खरीदकर दिया ।

६. अनेक लोगों ने समिति के कार्य में जुडने की इच्छा व्यक्त की ।

हिन्दू जनजागृति समिति देशभर में हिन्दुओं को धर्मशिक्षा मिले इस हेतु प्रयासरत है । श्री भूतेश्वर महादेव प्रबंधक समिति के मंत्री श्री. आशुतोष अगरवाल और मंदिर के सभी पदाधिकारियों के सहयोग के कारण यह प्रदर्शनी संपन्न हो पाई ।


बिहार

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में समस्तीपुर में २ स्थानों पर भगवान श्रीकृष्ण का सामूहिक नामजप हुआ । मुजफ्फरपुर तथा समस्तीपुर में भगवान श्रीकृष्ण के पूजन शास्त्र तथा उनकी लीलाओं के विषय में प्रवचन का भी आयोजन हुआ । साथ ही हाजीपुर में सनातन के ग्रंथों तथा सात्त्विक वस्तुओं की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया । ऐसे आयोजनों के माध्यम से शास्त्र समझकर कृति करने से भगवान श्रीकृष्ण के प्रति भाव बढा है, ऐसे भी श्रद्धालुओं ने व्यक्त किया ।


झारखंड

भगवान श्रीकृष्ण के प्रति भाव बढाने तथा उनके बारे में धर्मशास्त्र का ज्ञान समाज को मिले, इस उद्देश्य से जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में त्रिदिवसीय ‘ऑनलाइन’ विशेष कार्यक्रम एवं नामसंकीर्तन का आयोजन हुआ । इस विशेष कार्यक्रम में जन्माष्टमी मनाने का शास्त्र, श्रीकृष्ण की विशेषताएं इत्यादि विषयों के बारे में बताया गया । इस विशेष कार्यक्रम में झारखंड, बंगाल एवं ओडिशा से जिज्ञासु जुडे थे ।  धनबाद के लक्ष्मीनारायण मंदिर में सनातन के ग्रंथों एवं उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया ।


बंगाल

कोलकाता में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । कोलकाता में न्यू टाउन राजारहाट एवं खारडा में भगवान श्रीकृष्ण के पूजन शास्त्र तथा उनकी लीलाओं के विषय में प्रवचन के साथ सामूहिक नामसंकीर्तन का आयोजन हुआ