Gujarat Narmada Vidyalay : भरूच (गुजरात) में एक विद्यालय की इकाई परीक्षा (यूनिट टेस्ट) में कुछ प्रश्‍न इस्लाम से संबंधित !

हिन्दू अभिभावकों का विरोध !

भरूच (गुजरात) – यहां जी.एन.एफ.सी. नर्मदा विद्यालय के आठवीं कक्षा के छात्रों को इकाई परीक्षा में इस्लाम से संबंधित प्रश्‍न पूछने की घटना सामने आई है । इस विद्यालय में ७ अगस्त को इकाई परीक्षा हुई । इस परीक्षा में उपर्युक्त विवादग्रस्त प्रश्‍नपत्रिका सामाजिक माध्यमों से प्रसारित हुई । इसका हिन्दू अभिभावकों ने विरोध किया है । यह देखकर कुछ लोगों ने प्रश्न उठाया है कि यह विद्यालय भारत में है अथवा पाकिस्तान में ?

१. एक वाक्य में रिक्त स्थान भरना था । (फिल इन द ब्लैंक) यह वाक्य इस प्रकार था । ‘यदि खुदा की इच्छा हो, तो प्रत्येक व्यक्ति (…) टाल सकता है।’ इसके उत्तर के विकल्प में ‘किस्मत (भाग्य के अनुसार), मन्नत (इच्छा के अनुसार), दावत के लिए एवं आफत (संकट के कारण)’, ऐसे शब्द दिए थे ।

२. अन्य एक प्रश्‍न में पूछा गया था कि ईद की नमाज के लिए स्थान का नाम बताएं । इसमें ‘ईदबाग, ईदमेदान, ईदघर एवं ईदगाह’, ऐसे विकल्प दिए गए थे ।

जब बच्चों ने यह प्रश्‍नपत्रिका अपने घर पर दिखाई, तब अभिभावकों ने उसका छायाचित्र सामाजिक माध्यमों से प्रसारित करते हुए बच्चों को इस प्रकार के प्रश्‍न पूछने का विरोध किया ।

केवल सरकारी पाठ्यपुस्तक (टैक्स्ट बुक) से ही लिए गए थे प्रश्‍न ! – विद्यालय के व्यवस्थापन का दावा

विद्यालय के व्यवस्थापन के मत में ये प्रश्‍न केवल सरकारी पाठ्यपुस्तक से लिए गए हैं तथा विषय के बाहर का कोई भी प्रश्‍न नहीं पूछा गया है। इसके पीछे विद्यालय अथवा शिक्षक का अन्य कोई भी उद्देश्य नही था। इस प्रकरण में जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिलाधिकारी कार्यालय को भी उत्तर प्रस्तुत किया गया है !

संपादकीय भूमिका 

गुजरात में अनेक वर्ष भाजपा की सरकार होते हुए ऐसा नहीं होना चाहिए, ऐसा ही हिन्दुओं को लगता है !