हिन्दुओं के साधना और क्षात्रतेज त्याग देने से लव जिहाद जैसी घटनाओं में वृद्धि ! – यति मां चेतनानंद सरस्वतीजी, महंत, डासना पीठ, गाजियाबाद, उत्तरप्रदेश

यति मां चेतनानंद सरस्वतीजी

रामनाथी देवस्थान – स्वतंत्रताप्राप्ति के पश्चात भारत की कुछ हिन्दू स्त्रियां स्वेच्छा से अधर्मियों के साथ जा रही हैं । फिल्म जगत को इस्लामी देशों से हो रही आर्थिक आपूर्ति के परिणामस्वरूप ‘लव जिहाद’ का बीजारोपण किया जा रहा है । फिल्म जगत द्वारा ‘लव जिहाद’के नरेटिव (कथानक) तैयार कर, ऐसा चित्र निर्माण किया जा रहा है कि हिन्दू धर्म में स्त्रियाें को कम आंका जाता है । हिन्दू धर्म पिछडा है, ऐसा दिखाने का प्रयत्न किया जा रहा है । भारतीय नारियों का यदि इतिहास देखें तो पाएंगे कि अनेक वीरांगनाएं और विदूषी थीं । हिन्दू युवतियों को हिन्दू धर्म की शिक्षा दी गई होती, तो ‘लव जिहाद’का संकट आता ही नहीं । वर्तमान में केवल हिन्दू युवतियां ही नहीं, अपितु विवाहित महिलाएं भी लव जिहाद की बलि चढ रही हैं । उत्तरप्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने पर हिन्दू युवतियों से छेडछाड की घटनाओं पर नियंत्रण आया है; परंतु पूर्णरूप से वे थमी नहीं हैं । हिन्दुओं ने अब तक शत्रुबोध (‘शत्रुबोध’ अर्थात् हमें इस बात का बोध हो कि हमारा शत्रु कौन है ।) समझने का प्रयत्न नहीं किया, यह हमारी सबसे बडी भूल है । अब हिन्दू कम से कम अपने परिवार को तो शत्रुबोध से अवगत कराएं । हिन्दुओं के साधना और क्षात्रतेज छोड देने से लव जिहाद समान घटनाओं में वृद्धि हुई है । वर्तमान में लोकसभा के चुनावों में समाजवादी पक्ष के ३७ सांसद चुनकर आए । इसलिए आनेवाले वर्ष संघर्षमय होंगे । हिन्दुओं को इस लडाई के लिए तैयार रहना चाहिए, ऐसा आवाहन यति मां चेतनानंद सरस्वतीजी ने किया । वे ‘उत्तरप्रदेश में लव जिहाद का सत्य और उस पर उपाययोजना’ इस विषय पर बोल रहीं थीं ।

वैश्‍विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव से धर्मकार्य के लिए ऊर्जा मिलती है ! 

वैश्‍विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव से धर्मकार्य के लिए ऊर्जा प्राप्त होती है । इस महोत्सव में मिलनेवाले धर्मबोध के कारण यहां से अपने-अपने क्षेत्र में जाने पर सक्षमरूप से धर्मकार्य करना संभव होता है । इस महोत्सव के कारण संस्कारों का पूनर्जीवन हो रहा है । हिन्दुओं को इस महोत्सव से धर्मकार्य के लिए ऊर्जा प्राप्त करनी चाहिए । ‘धर्मकार्य के लिए समर्पित होकर कार्य कैसे करें ?’, इसकी सीख इस महोत्सव में दी जाती है । जब समर्पित होकर हम धर्मकार्य करेंगे, तब भारत में ही नहीं, अपितु विश्व में हिन्दू धर्म की स्थापना कर सकेंगे, ऐसे उद्‍गार यति मां चेतनानंद सरस्‍वतीजी ने व्यक्त किए ।

महिला की पहचान सामाजिक माध्यमों पर प्रसारित न करें ! 

अनेक स्थानों पर हिन्दू महिलाएं स्वयं ही अपनी जानकारी सामाजिक माध्यमोें पर प्रसारित करती हैं । इसके साथ ही ‘लव जिहाद’की बलि चढी हिन्दू युवतियों की भी जानकारी प्रसारमाध्‍यम द्वारा प्रसारित कर देती हैं । इससे लव जिहाद की बलि चढी हिन्दू युवतियों के प्राण संकट में पड सकते हैं । जिहादी आतंकवादियों के उन्हें हानि पहुूंचाने की संभावना बहुत बढ जाती है । इसलिए किसी भी परिस्थिति में हिन्दू महिलाएं अपनी अथवा अन्य किसी भी महिला की पहचान सामाजिक माध्यम पर प्रसारित न करें, ऐसा आवाहन यति मां चेतनानंद सरस्‍वतीजी ने किया ।