Congress Guarantee Card : शपथ पत्र के लिए उत्तर प्रदेश में कांग्रेस मुख्यालय पहुंची मुस्लिम महिलाएं !

कांग्रेस ने चुनाव में युवा और महिलाओं को वार्षिक १ लाख रुपये देने का वचन दिया था।

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – चुनाव परिणाम के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लक्ष्मणपुरी (लखनऊ में) में एक नया दृश्य देखने को मिला लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के एक दिन बाद, ५ जून की सुबह से ही उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी कार्यालय के बाहर बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं गारंटी कार्ड (शपथ पत्र) की मांग करने लगीं। इतना ही नहीं, कई महिलाओं ने पहले से प्राप्त कांग्रेस वचन पत्र में अपना नाम, पता और नंबर भरकर पार्टी कार्यालय में जमा भी कर दिया।

कुछ महिलाओं का दावा है कि शपथ पत्र जमा करने के बाद उन्हें कांग्रेस कार्यालय से रसीद मिली है। इसलिए हम गारंटी लेने के लिए यहां हैं।


क्या है कांग्रेस का वचन ?

कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में जो वादे किये थे, उनका संकेत ‘हमीपत्र’ में है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ३ अप्रैल को नई देहली स्थित पार्टी कार्यालय से इस अभियान को आरंभ किया था। ‘युवा न्याय योजना’ के अधीन हर पढ़े-लिखे युवा को सालाना १ लाख रुपये देने का वचन किया गया था और ‘नारी न्याय योजना’ के तहत गरीब परिवार की हर महिला को वार्षिक १ लाख रुपये देने का वचन किया गया था। इसके अतिरिक्त यह भी कहा गया कि ‘मनरेगा’ (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना) की मजदूरी कम से कम ४०० रुपये प्रतिदिन दी जाएगी। साथ ही किसानों को स्वामीनाथन आयोग की अर्जी के आधार पर न्यूनतम गारंटी मूल्य की कानूनी गारंटी के साथ ऋण क्षमा का आश्वासन दिया गया है। इस उपक्रम में नाम, आयु, घर में मतदाताओं की संख्या, पता, मोबाइल फोन नंबर जैसी सूचना भरने के लिए जगह रखी गई है। साथ ही ‘क्यूआर कोड’ भी दिया गया है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर संकल्प पत्र बांटने का दायित्व दिया गया था । अब चुनाव के पश्चात भी कांग्रेस कार्यकर्ता शपथ पत्र लोगों के बीच बांट रहे है।

संपादकीय भूमिका

यह कहना अनुचित नहीं होना चाहिए कि कांग्रेस को भारी संख्या में वोट मिलने के कारण उत्तर प्रदेश में भाजपा की हार हुई! इसका अर्थ यह है कि एक बार फिर से मुस्लिम ही कांग्रेस के पीछे खड़े हो गए हैं, हिन्दुओं को यह स्मरण रखने की आवश्यकता है!