Gujrat Temple Attacked : कर्णावती (गुजरात) में कट्टर मुसलमानों ने हिन्दू मंदिर पर हमला किया !

  • देवताओं की मूर्तियों की तोड़फोड

  • इलाके में मजार तोड़ने की अफवाह पर हमला !

कर्णावती (गुजरात) – गुजरात के प्रेरणा पीठ निष्कलंकी मंदिर पर मुस्लिम कट्टरपंथियों ने हमला किया। इस दौरान उन्होंने देवी-देवताओं की मूर्तियां तोड़ दीं। पिराना के इस मंदिर पर हमले का एक वीडियो प्रसारित किया गया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि मुस्लिम टोपी पहने भीड़ में से ज्यादातर लोग मंदिर पर लाठियों से हमला कर रहे हैं।

विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि यह हमला पूर्व नियोजित था। इस जगह को लेकर कई सालों से विवाद चल रहा है। मुसलमानों ने इस मंदिर के स्थान पर दरगाह होने का दावा किया है, जबकि हिंदुओं की श्रद्धा है कि यह स्थान मूल मंदिर है। अफवाह थी कि इस क्षेत्र से कुछ कब्रें हटा दी गई हैं। इसके चलते स्थानीय मुसलमानों ने मंदिर पर लाठियों और लोहे की छड़ों से हमला कर दिया। इस हमले का वीडियो विहिप ने उनके अधिकृत इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रसारित किया है।

क्या है मामला ?

इस मामले में कोर्ट में केस चल रहा है। साल २०२२  में इमामशाह दरगाह ट्रस्ट की ओर से हाई कोर्ट में हलफनामा दर्ज किया गया था। कहा गया है कि वास्तव में मूल धार्मिक स्थल हिंदुओं का है और संस्था ‘सतपंथियों’ की है। सतपंथ मुसलमानों का एक संप्रदाय माना जाता है।

इमामशाह न्यासा ने हलफनामा दाखिल कर कहा कि पिराणा में ६००  साल पुरानी मस्जिदें, दरगाह और मंदिर हैं। यह कहना सही नहीं होगा कि यह स्थान मूल रूप से एक मुस्लिम संस्था और एक हिंदू धार्मिक स्थल है। साथ ही ट्रस्ट के ट्रस्टियों में हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोग शामिल हैं ऐसा कहा गया है।

संपादकीय भूमिका 

  • हिंदू मंदिर पर हमला करना और देवताओं की मूर्तियां तोड़ना ये भारत है कि पाकिस्तान ?
  • मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में तो हिंदू मंदिर असुरक्षित हैं ही, हिंदू बहुल भारत में भी उनके मंदिर असुरक्षित हैं। यह मुसलमानों की धार्मिक कट्टरता है या हिंदुओं में धर्माभिमान की कमी ?
  • गुजरात में भाजपा के सत्ता में रहने पर हिंदुओं को ऐसे हमलों की उम्मीद नहीं है! हर जगह के हिंदुओं की मांग है कि संबंधित कट्टरपंथियों के खिलाफ कड़ी से कडी कार्रवाई की जानी चाहिए !