हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रचारक सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी का ओडिशा एवं झारखंड राज्य में ‘हिन्दू राष्ट्र-जागृति संपर्क अभियान’

हिन्दू राष्ट्र-जागृति बैठकों का आयोजन

(बाएं से) सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी, श्री. शंभू गवारे तथा ‘हिन्दू पीठ’ के संस्थापक श्री. अरुण सिंह

भुवनेश्वर (ओडिशा) – ओडिशा के राऊरकेला, बिरमित्रपुर, भुवनेश्वर, कटक, जगतपुर एवं ब्रह्मपुर, साथ ही झारखंड के रांची, कतरास, धनबाद एवं जमशेदपुर इन क्षेत्रों में ‘हिन्दू राष्ट्र-जागृति संपर्क अभियान’ चलाया गया । इसके अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रचारक सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी तथा समिति के पूर्व एवं पूर्वोत्तर भारत राज्य समन्वयक श्री. शंभू गवारे के व्याख्यानों का आयोजन किया गया । सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी एवं श्री. शंभू गवारे ने क्रमशः ‘हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के कार्य में साधना की आवश्यकता’ तथा ‘हलाल (जो इस्लाम के अनुसार वैध है, वह) अर्थव्यवस्था की भीषणता’ विषयों पर उपस्थित धर्मप्रेमियों को संबोधित किया ।

ब्रह्मपुर (ओडिशा) की अधिवक्ता बैठक में मार्गदर्शन करते सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी

अ. सुंदरगढ जिला न्यायालय के सरकारी अधिवक्ता बिभूतिभूषण पलई ने राऊरकेला के मानस मंदिर में हिन्दुत्वनिष्ठों तथा धर्मप्रेमी अधिवक्ताओं के लिए एक बैठक का आयोजन किया था ।

आ. ओडिशा के ब्रह्मपुर के धर्मप्रेमी तथा ‘अधिवक्ता परिषद’ के अध्यक्ष अधिवक्ता कैलाशचंद्र पाणिग्रही ने धर्मप्रेमी अधिवक्ताओं के लिए एक बैठक का आयोजन किया था । इस अवसर पर सभी अधिवक्ताओं ने उनके शहर में हलाल अर्थव्यवस्था के प्रति लोगों में जागृति लाने का निश्चय किया ।

इ. श्री. मनोज पाणिग्रही ने ओडिशा के गायत्री शक्तिपीठ, बारही हिल एवं हिंजिलिकट में धर्मप्रेमियों के लिए एक बैठक का आयोजन किया था ।

ई. ब्रह्मपुर की फ्रेंड्स कॉलोनी में बैठक का आयोजन किया गया । इस बैठक के लिए धर्मप्रेमी श्री. विश्वनाथ साहू ने स्थल उपलब्ध करवाया ।

उ. कटक के ‘ओडिशा सुरक्षा सेना ऑफिस ऑडिटोरियम’ में ‘ओडिशा सुरक्षा सेना’ एवं ‘क्रांति ओडिशा मीडिया’के संस्थापक श्री. अभिषेक जोशी ने बैठक का आयोजन किया था ।

ऊ. हतियासुनी नगर, भुवनेश्वर के सरस्वती शिशु विद्यामंदिर में विद्यालय के शिक्षकों, छात्रों तथा छात्राओं की माताओं के लिए बैठक का आयोजन किया गया ।

ए. जमशेदपुर (झारखंड) में ‘हिन्दू पीठ’ के श्री. अरुण सिंह ने उनके कार्यकर्ताओं के लिए बैठक का आयोजन किया ।

ओडिशा में व्यक्तिगत संपर्क के माध्यम से धर्मप्रसार

स्वामी शंकरानंद गिरीजी को समिति की कार्यपुस्तिका देते सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी, साथ में श्री. शंभू गवारे

सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी एवं श्री. शंभू गवारे ने ओडिशा के प्रसिद्ध लेखक तथा इतिहासकार श्री. अनिल धीर, भारत रक्षा मंच के राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. अशोक आचार्य, क्रियायोग आश्रम एवं क्रियायोग फाउंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष स्वामी शंकरानंद गिरीजी महाराज, धर्माभिमानी डॉ. कपिलेश्वर मिश्रा, कलिंगा आश्रम (ब्रह्मपुर) के अधिवक्ता रमेश पांडा, अधिवक्ता तृणमूल कुमार रेड्डी, ‘मानस परिषद, राउरकेला’ के सचिव श्री. राजकुमार शुक्ला, ‘गायत्री शक्तिपीठ, राउरकेला’ के श्री. नित्यानंद दास तथा नेत्र मंदिर के मालिक तथा हिन्दुत्वनिष्ठ श्री. जयदेव दास, ‘श्रीराम मंदिर, बिष्टुपुर, जमशेदपुर’ के महासचिव सी.वी. दुर्गाप्रसाद से भेंट की ।

व्याख्यान

१. जगतपुर, कटक में ओडिशा उच्च न्यायालय के अधिवक्ता तथा ‘विश्व गोसुरक्षा वाहिनी, ओडिशा’ के अध्यक्ष सुरेश पांडा ने ‘हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के कार्य में साधना की आवश्यकता’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया ।

२. बिरमित्रपुर के श्री जगन्नाथ मंदिर में हिन्दुत्वनिष्ठ श्री. जयराज ठाकुर ने व्याख्यान का आयोजन किया ।

३. कलुंगा, राउरकेला के कलुंगा हनुमान मंदिर में श्री. शंकर वर्मा ने स्थानीय बजरंग दल कार्यकर्ताओं के लिए व्याख्यान का आयोजन किया ।