DMK Insulting Indian Flag : तमिलनाडु की द्रमुक सरकार द्वारा इसरो के नए प्रक्षेपण केंद्र के विज्ञापन में चीन के ध्वज का प्रयोग !

भाजप द्वारा आलोचना

चेन्नई (तमिलनाडु) – तमिलनाडु की सत्ताधारी द्रविड मुन्नेत्र कडघम् (द्रविड प्रगति संघ) पार्टी ने राज्य के तमिल भाषा के समाचारपत्र में इसरो के प्रक्षेपण केंद्र के संदर्भ में विज्ञापन प्रकाशित किया है । इस में यान के छोर पर चीन का ध्वज दिखाया गया है । इस विज्ञापन को लेकर तमिलनाडु भाजपा के अध्यक्ष के. अण्णामलाई ने आलोचना की है ।

सौजन्य : इंडिया टूडे 

अण्णामलाई ने कहा,

‘१. द्रमुक के मंत्री थिरू अनिथा राधाकृष्णन द्वारा प्रमुख तमिल दैनिकों में दिया गया यह विज्ञापन द्रमुक की चीन से प्रतिबद्धता एवं हमारे देश के सार्वभौमत्व की पूर्णतः उपेक्षा दर्शाती है ।

२. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था ने (‘इसरो’ ने) कुलसेकरपट्टीनम में दूसरा प्रक्षेपण केंद्र निर्माण करने की घोषणा करने के उपरांत भ्रष्टाचार के आरोप में लिप्त द्रमुक वहां भीत-पत्रक लगाने के लिए उत्सुक है । द्रमुक की यह हडबडी अपने पूर्व के अनुचित कृत्य छुपाने का प्रयास दर्शाती है । हमें उन्हें स्मरण कराना होगा कि द्रमुक के कारण ही आज ‘सतीश धवन स्पेस सेंटर’ तमिलनाडु में नहीं, अपितु आंध्र प्रदेश में है ।

३. जब इसरो के प्रथम प्रक्षेपण का केंद्र द्वारा आयोजन किया जा रहा था, तब तमिलनाडु इसरो के क्रमांक एक पर था । राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री थिरू अण्णादुराई कंधो की तीव्र पीडा के कारण इस बैठक में उपस्थित नहीं हो सके । इसके लिए उन्होंने अपने स्थान पर मथियाजगन नामक अपने मंत्री को नियुक्त किया । बैठक में वे आएंगे, ऐसी प्रतीक्षा करते हुए इसरो के अधिकारी बहुत समय तक रुके । अंत में मथियाजगन मदिरा के नशे में आए । इसी कारण से तमिलनाडु में उस समय प्रक्षेपण केंद्र नहीं बन सका । द्रमुक द्वारा देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम से ६० वर्ष पूर्व भी ऐसा व्यवहार किया गया था । अब भी द्रमुक में कुछ बहुत परिवर्तन नहीं हुआ है, इसके विपरीत उसकी स्थिति अधिक बीगड गई है ।’

द्रमुक को क्षमा मांगनी जाहिए ! – प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदीजी ने इसरो के नए प्रक्षेपण केंद्र की नींव रखते समय संपन्न सभा में मांग करते हुए कहा, ‘द्रमुक का विज्ञापन भयंकर है । आपके कर (राजस्व) से एकत्रित पैसों से द्रमुक सरकार द्वारा यह विज्ञापन दिया गया है । द्रमुक ने इसके द्वारा भारतीय विज्ञान एवं भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र का अपमान किया है, जो तुम्हारा अपमान है, इसके लिए सरकार को क्षमा मांगनी चाहिए ।’

संपादकीय भूमिका 

द्रमुक को इस संदर्भ में केंद्र सरकार एवं जनता ने आडे हाथ लेना आवश्यक है ! साथ ही इसके विरुद्ध पुलिस में अपराध प्रविष्ट करने के लिए बाध्य करना चाहिए !