Haldwani Violence : हल्द्वानी (उत्तराखंड) में गैरकानूनी मस्जिद के स्थान पर बनाई गई पुलिस चौकी !

  • मुख्यमंत्री धामी द्वारा चौकी बनाना घोषित किए जाने पर २४ घंटों में कार्यवाही !

  • धर्मांधों द्वारा आक्रमण की बली हुई २ महिला पुलिसकर्मियों द्वारा ही हुआ उद्घाटन !

देहरादून (उत्तराखंड) – ८ फरवरी को राज्य के हल्द्वानी में बनभूलपुरा परिक्षेत्र में धर्मांध मुसलमानों ने विद्रोह किया था । स्थानीय प्रशासन द्वारा बुलडोजर की सहायता से गैरकानूनी मस्जिद तथा मदरसा गिराया जाने से आक्रोशित धर्मांधों ने पुलिस पर आक्रमण किया था । पुलिस के शस्त्र-अस्त्र भी धर्मांध लेकर भाग गए थे । इस आक्रमण में ५ दंगाइयों सहित ६ लोगों की मृत्यु हुई थी, तथा ३०० से अधिक लोग घायल हुए थे ।

इसके उपरांत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी ने घोषणा की थी कि, ‘जहां गैरकानूनी मस्जिद खडी थी, वहीं पर पुलिस चौकी बनाई जाएगी ।’ इसके अनुसार २४ घंटों में ही पुलिस चौकी बनाई गई है । हिंसाचार में घायल दो महिला पुलिसकर्मियों के हाथों ही इस चौकी का उद्घाटन भी किया गया है । यहां पर अब २४ घंटे पुलिस तैनात होगी । नैनिताल के वरिष्ठ पुलिस आयुक्त प्रल्हाद नारायण मीणा ने इसका ब्योरा दिया । इस पुलिस चौकी का दायित्व मुख्य हवालदार के पास सौंपा गया है और उसके साथ ४ हवालदार और सिपाही तैनात किए गए हैं ।

संपादकीय भूमिका 

जिहादी आतंकवाद नष्ट करने के लिए किस प्रकार प्रयत्न करने चाहिए ?, इस संदर्भ में अब उत्तर प्रदेश और आसाम के उपरांत उत्तराखंड का नाम सामने आ रहा है । इस प्रकार की कार्यवाही पूरे देश में हो जाए, तो कुछ समय में ही ‘जिहादी आतंकवाद’ समूल नष्ट हो सकता है, इसमें कोई संदेह नहीं !