महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने पुलिस को साथ लेकर की कार्यवाही !

अविनाश जाधव

ठाणे की म्हाडा बस्ती में अवैध मदरसा !

ठाणे – मनसे के ठाणे एवं पालघर जिलाध्यक्ष अविनाश जाधव तथा उनके कार्यकर्ताओं ने पुलिस के साथ यहां की एम्.एम्.आर्.डी.ए. की इमारत में जाकर वहां से भोंपु के द्वारा अजान देनेवालों को जमकर फटकार लगाई ।
एम्.एम्.आर्.डी.ए. की इमारत में कुछ धर्मांधों ने अवैध मदरसा चला रखा है । वहां जब अजान एवं नमाज चल रही थी, उस समय श्री. जाधव पुलिस के साथ उस इमारत में गए । पुलिस ने वहां से ध्वनियंत्र तथा नमाज के समय लिखा हुआ फलक जब्त किया ।

१. श्री. जाधव ने इस मुसलमान परिवार से कहा, ‘‘विद्यालय-महाविद्यालय के छात्रों ने यह शिकायत की है कि आप ऊंचे स्वर में प्रार्थना चलाए रखते हैं । तुम घर में प्रार्थना कीजिए, उसमें हमें कोई आपत्ति नहीं है । हम आपके साथ हैं; परंतु आप ऐसा चिल्लाकर करते हैं, तो वह उचित नहीं है ।’’

२. यहां दिन में ३-४ बार नमाज पढी जा रही थी । यहां बाहर से भी कुछ लोग नमाज पढने आते थे । मुंब्रा से कुछ लोगों को यहां स्थानांतरित किया गया है, वही लोग यह कर रहे हैं । जिस प्रकार मस्जिद पर लगे भोंपुओं पर ऊंचे स्वर में अजान दी जाती है, उस प्रकार इस इमारत में भोंपू चलाकर अजान दी जाती है । इस इमारत में स्थित घर में ही मदरसा चलाया जा रहा है ।

इस अवसर पर श्री. अविनाश जाधव ने माध्यमों को बताया, ‘‘सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार मस्जिदों पर भोंपु नहीं लगाए जा सकते; परंतु इन्होंने तो अब घर पर ही भोंपु लगाना आरंभ किया है । बुरे विचारों के लोग यहां आते हैं तथा यहां कुछ तो चल रहा है, इसकी हमें आशंका है ।’’

संपादकीय भूमिका 

रहने के लिए आवंटित बस्ती में अवैध मदरसा चलाए जानेतक क्या प्रशासन एवं पुलिस सो रहे थे ? मनसे ने इस प्रकरण में ध्यान न दिया होता, तो यह अवैध मदरसा इसी प्रकार चलता रहता !