Citizenship Amendment Act : अगले ७ दिनों में देशभर में लागू होगा नागरिकता सुधार कानून ! – केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर

  • केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने किया दावा

  • बंगाल राज्य में लागू नहीं होने देंगे ! – तृणमूल कांग्रेस

केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर

कोलकाता (बंगाल) – मैं निश्चिति देता हूं कि नागरिकता संशोधन कानून देशभर में आनेवाले ७ दिनों में लागू होगा । मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह कानून केवल बंगाल में ही नहीं अपितु देशभर में लागू होगा, ऐसा दावा केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने किया है । ठाकुर बंगाल के बानगांव के भाजपा सांसद हैं तथा वे दक्षिण २४ परगना के काकद्वीप में एक सभा को संबोधित कर रहे थे ।

१. ठाकुर के वक्तव्य पर राज्य की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने पुन: एक बार दोहराते हुए कहा कि राज्य में किसी भी परिस्थिति में नागरिकता संशोधन कानून लागू नहीं किया जाएगा । ‘लोकसभा चुनाव के पूर्व लोगों को दिशाभ्रमित करने के लिए केंद्र सरकार ऐसे समाचार फैला रही है’, ऐसा आरोप तृणमूल कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता कुणाल घोष ने किया ।

. पिछले महीने कोलकाता में हुई एक सभा के समय केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी ‘नागरिकता संशोधन कानून का क्रियान्वयन कोई भी रोक नहीं सकता’, ऐसा कहा था ।

. इस पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि शाह को लोगों में फूट डालनी है । पहले नागरिकता कार्ड जिलाधिकारी का दायित्व था; लेकिन अब यह केवल राजनीति के लिए छीन लिया गया है । उन्हें यह कुछ लोगों को देना है तथा अन्यों को वंचित करना है । किसी भी समाज को यदि नागरिकता मिलती है, तो अन्यों को भी मिलनी चाहिए ।

संपादकीय भूमिका

मुसलमानों की, विशेषरूप से बांग्लादेशी घुसपैठियों की चमचागिरी पर आधारित राजनीति करने वाले तृणमूल कांग्रेस की ओर से ऐसी भूमिका निभाना, इसमें क्या आश्चर्य ?