CPI(M) Unwanted Advice : धर्म व्यक्तिगत विषय है एवं उसका उपयोग राजनीतिक लाभ के लिए न हो ! – माकपा

माकपा के मुख्य सचिव सीताराम येचुरी को श्रीराममंदिर के उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहना अस्वीकार !

माकपा के मुख्य सचिव सीताराम येचुरी

नई देहली – मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने वक्तव्य दिया है कि धर्म व्यक्तिगत चयन का विषय है, जिसका उपयोग राजनीतिक लाभ के लिए न किया जाए । पार्टी के मुख्य सचिव सीताराम येचुरी को अयोध्या के श्रीराममंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में सहभागी होने का निमंत्रण दिया गया था; परंतु उन्होंने समारोह में उपस्थित रहना अस्वीकार कर दिया है । इस पृष्ठभूमि पर माकपा द्वारा सामाजिक माध्यम से एक पोस्ट प्रसारित की गई है ।

इस पोस्ट में कहा है कि भाजपा एवं रा.स्व. संघ द्वारा एक धार्मिक कार्यक्रम का सरकारी कार्यक्रम में रूपांतरण करना दुर्भाग्यपूर्ण है । जिसमें प्रधानमंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं अन्य सरकारी अधिकारी सीधे सहभागी हो रहे हैं । संविधान के अनुसार भारत में शासन का कोई भी धार्मिक संबंध नहीं होना चाहिए । सत्ताधारी पार्टी उसका उल्लंघन कर रही है ।

संपादकीय भूमिका 

  • माकपा की हिन्दुद्वेषी दोहरी नीति ! यदि मंदिर के स्थान पर किसी मस्जिद अथवा चर्च का उद्घाटन होता, तो क्या माकपा ने ऐसा वक्तव्य दिया होता ?
  • रूस के कम्युनिस्ट ईसाई धर्म के, तो चीन के कम्युनिस्ट बौद्ध धर्म का पालन करते हैं; परंतु भारत के तथाकथित हिन्दू धर्मी कम्युनिस्ट हिन्दू धर्म की आलोचना कर वे कम्युनिस्ट होने का ढोंग करते हैं !