वेस्टइंडीज के गुयाना में वेनेजुएला देश तेल और गैस के लिए उत्खनन करने से बहुसंख्यक हिन्दुओं पर होगा परिणाम ! 

हिन्दुओं की भूमि हडपने का प्रयास !

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस माडुरो

गुयाना (जॉर्जटाउन) – दक्षिण अमेरिका के नजदीक क्रिकेट का संघ होने वाले वेस्टइंडीज में टापुओं के छोटे से देश गुयाना में हिन्दुओं की जनसंख्या सर्वाधिक है; लेकिन अब इस देश की भूमि पर पडोसी देश वेनेजुएला द्वारा तेल और गैस के लिए उत्खनन का प्रयास करने से संकट निर्माण हुआ है । वेनेजुएला की ओर से हिन्दुओं की भूमि हडपने की संभावना के कारण हिन्दुओं में डर का वातावरण निर्माण हुआ है ।

१. गुयाना के ऐस्सेकिबो इस भाग पर वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस माडुरो ने देश की सरकारी अधिकार वाली कंपनियों को तेल, गैस और खानों की खोज और उत्खनन त्वरित चालू करने का आदेश दिया है ।

२. गुयाना में दो से ढाई लाख हिन्दू रहते हैं । वर्ष २०१२ की जनगणना के अनुसार एस्सेकिबोल में लगभग ३७% जनसंख्या हिन्दू है । यह धार्मिक कार्यक्रमों के समय यज्ञ करते हैं । अब इस क्षेत्र पर नियंत्रण करने के वेनेजुएला के प्रयासों के कारण वहां के हिन्दुओं पर क्या परिणाम होगा , यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ । ‘हिन्दू अमेरिकन फाउंडेशन’ की एक पोस्ट के अनुसार गुयाना के हिन्दू अनेक चुनौतियों का सामना कर अपनी प्रथाएं और परंपराएं चालू रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं ।

संपादकीय भूमिका

भारत को इन हिन्दुओं की सहायता के लिए आगे आना चाहिए , ऐसा देश के हिन्दुओं को लगता है !