चीन ने अपने लापता भूतपूर्व विदेशमंत्री एवं रक्षामंत्री को मार डाले हैं !

ब्रिटेन के प्रसारमाध्यमों का दावा

चीन के भूतपूर्व रक्षामंत्री ली शांगफू एवं भूतपूर्व विदेशमंत्री किन गैंग

बीजिंग (चीन) – चीन के भूतपूर्व विदेशमंत्री किन गैंग एवं भूतपूर्व रक्षामंत्री ली शांगफू ये दोनों अपने पदों पर कार्यरत थे, तभी अचानक लापता हो गए हैं । अभी भी उनकी कोई खबर नहीं है । ऐसी स्थिति में ब्रिटेन के प्रसार माध्यमों द्वारा उन दोनों की हत्या किए जाने के समाचार दिए गए हैं । कहा जाता है कि केवल ये दोनों मंत्री ही नहीं, अपितु अनेक उच्चाधिकारी भी लापता हैं एवं उनकी भी हत्या की गई है । दावा किया जा रहा है कि चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग इसमें समाहित हैं । इन सभी प्रकरणों के संदर्भ में चीन द्वारा किसी भी प्रकार की अधिकृत जानकारी नहीं मिली है ।

ब्रिटेन के समाचार-पत्र ‘द सन’ के अनुसार किन गैंग, ली शांगफू सहित अनेक लोगों की मृत्यु हुई है । वर्तमान में चीन सुरक्षा के विषय में पूर्व से अधिक कठोर बन गया है । इस कारण चीन में वास्तव में क्या चल रहा है, यह समझना कठिन हो गया है । ऐसे समय में चीनी अधिकारियों के अचानक लापता होने की मात्रा बढ गई है । इसके लिए राष्ट्रपति शी जिनपिंग पर आरोप लगाए जा रहे हैं । कुछ लोग जिनपिंग को रूस के राष्ट्रपति पुतिन की भांति देख रहे हैं । आरोप है कि पुतिन भी अपने विरोधियों की हत्या कर देते हैं ।

संपादकीय भूमिका 

चीन की क्रूरता एवं जनता के प्रति पाश्विक व्यवहार से विश्व अनभिज्ञ नहीं है । ऐसे चीन से भारत को सदैव सावधान रहना आवश्यक !