Chatrapati Shivaji Maharaj : हमें शिवाजी महाराज की समुद्री शक्ति पुनः प्राप्त करनी है ! – प्रधानमंत्री मोदी

छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति को अ भिवादन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी

मालवन (सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र) – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने कहा, ‘छत्रपति शिवाजी महाराज ने सबसे पहले यह अनुभव किया था कि किसी देश के लिए समुद्री शक्ति कितनी महत्त्वपूर्ण होती है । उन्होंने ही भारतीय नौसेना की नींव रखी थी । उन्होंने समुद्री शक्ति में वृद्धि करने के प्रयास किए । ‘समुद्र पर जिसका प्रभुत्व, वही सर्वशक्तिमान व्यक्ति,’ यह बात छत्रपति शिवाजी महाराज ने पहचानी । शिवाजी महाराज ने हीरोजी इंदुलकर, कान्होजी आंग्रे जैसे लोगों को महत्त्व दिया । सिंधुदुर्ग का ऐतिहासिक किला शिवाजी महाराज की शक्ति का प्रतीक है । शिवाजी महाराज द्वारा अर्जित नौसैनिक शक्ति कुछ समय पश्चात हमने गंवा दी, हमें उसे पुनः प्राप्त करनी है ।’ नौसेना दिवस के उपलक्ष्य में यहां आयोजित कार्यक्रम में वे ऐसा बोल रहे थे । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस मनाया जा रहा है, यह हमारे लिए गौरव की बात है ।’

Navy Day : नौसेना में भारतीय परंपरा के अनुसार पदों के नाम  दिए जाएंगे ! – प्रधानमंत्री मोदीजी की घोषणा

नौसेना की वर्दी (गणवेश) पर शिवराय की शाही मुहर (राजमुद्रा) होगी !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजीमालवन (सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र) – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने अपने मार्गदर्शन में नौसेना के पदों के नाम परिवर्तित कर भारतीय परंपरा के अनुसार किए जाने की घोषणा की है । पिछले वर्ष नौसेना के ध्वज पर छत्रपति शिवाजी महाराज की शाही मुहर (राजमुद्रा) को स्थान प्रदान किया गया था । अब उन्होंने नौसेना की वर्दी पर (गणवेश) पर भी इसी शाही मुहर (राजमुद्रा) को स्थान देने की घोषणा की है ।

भारतीय नौसेना में अधिकारी पदों (रैंक)की वर्तमान ब्रिटिश प्रणाली !

भारतीय नौसेना में वर्तमान में ब्रिटिश प्रणाली के अनुसार निम्नलिखित पद हैं : एडमिरल, वाइस एडमिरल, रियर एडमिरल, कमोडोर, कैप्टन (कप्तान), कमांडर, लेफ्टिनेंट कमांडर, लेफ्टिनेंट आदि ।

Navy Day : नौदलातील सैनिकांची सेवा आणि बलीदान यांसाठी आम्ही सदैव कृतज्ञ राहू !

नौदल दिनानिमित्त पंतप्रधान नरेंद्र मोदी यांच्या शुभेच्छा !

नई देहली – नौसेना दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने ४ दिसंबर को सवेरे भारतीय नौसेना को हार्दिक शुभकामनाएं दीं । ‘एक्स’ से अपने शुभकामना संदेश में उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना के जवानों की समुद्र की रक्षा के प्रति जो वचनबद्धता है, वह उनकी कर्तव्य के प्रति अटूट एवं समर्पित वृत्ति तथा देश के प्रति प्रेम का प्रत्यक्ष उदाहरण है । प्रत्येक परिस्थिति में उनकी भावना एवं संकल्प अटूट होता है । उनकी सेवा एवं बलिदान के लिए हम सदैव कृतज्ञ हैं ।

मोदीजी ने आगे कहा, ‘आज महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस के कार्यक्रम में सहभागी होने को मैं उत्सुक हूं । इस स्थान का छत्रपति शिवाजी महाराज से निकट का संबंध है । एक सशक्त नौसेना का निर्माण करने के लिए महाराज द्वारा किए गए प्रयास सर्वश्रुत हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने ‘एक्स’ से सिंधुदुर्ग जिले में संपन्न हुए मुख्य कार्यक्रम के ३ घंटे पूर्व इन्हीं शब्दों में सभी को शुभकामनाएं दीं ।

संपादकीय भूमिका 

अब इस पर कथित धर्मनिरपेक्षतावादी राजनैतिक पार्टियां, साम्यवादी एवं आधुनिकतावादी टोली चिल्लाना आरंभ कर दें कि भारतीय नौसेना का भगवाकरण हो रहा है, तो इसमें आश्‍चर्य कैसा !