(और इनकी सुनिए …) ‘क्या सरकार रामायण एवं महाभारत पढाकर वस्त्र-हरण जैसी घटनाओऺ को प्रोत्साहित करना चाहती है ?’ – समाजवादी पक्ष के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य

समाजवादी पक्ष के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का बौद्धिक दिवालियापन दर्शानेवाला वक्तव्य !

समाजवादी पक्ष के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – ‘राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं ‘प्रशिक्षण परिषद’ (एन.सी.ई.आर.टी.) तथा सरकार द्वारा विद्यालयीन पाठ्यक्रम में रामायण एवं महाभारत को समाहित करना, अग्नि परीक्षा लेने के उपरांत भी सीता, शूर्पपणखा एवं द्रौपदी जैसी महान देवियों का त्याग करना, विवाह प्रस्ताव पर नाक एवं कान काटना, द्रौपदी जैसी अन्य देवियों को निर्वस्त्र करना, क्या आप इन सूत्रों को बढावा देना चाहते हैं ?” प्रदेश के समाजवादी पक्ष के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर पूछा । मौर्य ने यह ट्वीट ‘एन.सी.ई.आर.टी.’ द्वारा रामायण एवं महाभारत को पाठ्यक्रम में समाहित करने की अनुशंसा के संबंध में किया है ।

मौर्य ने ट्वीट में आगे लिखा कि,

१. एक भाई ने दूसरे से झगडा कराने का काम किया तो दूसरे ने भाईयों को आपस में लडने के लिए विवश किया । क्या सरकार पारिवारिक अलगाव को प्रोत्साहित करने के पक्ष में है ? (क्या उन्हें इस वास्तविकता का ज्ञान है, कि स्वामी प्रसाद मौर्य समाज में कलह निर्माण करने का काम करते रहे हैं और आज भी कर रहे हैं? ऐसा करने वालों का अंत क्या होता है ? उन्हें इन पुस्तकों से यह ज्ञान प्राप्त होगा ! – संपादक)

२. वर्तमान समय में साम्प्रदायिक हिंसा एवं महिलाओं पर बहुत अत्याचार हो रहे हैं । दलितों, आदिवासियों, पिछडों तथा महिलाओं पर अत्याचार हो रहे हैं । विद्यालय का शुल्क नहीं देने पर बच्चों को शारीरिक दंड दिया जा रहा है । महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म हो रहे हैं । बलात्कार के उपरांत उन्हें मारकर टुकडे-टुकडे कर दिए जाते हैं । (इसके लिए अब तक शासन करने वाले सभी राजनीतिक दल उत्तरदायी हैं, मौर्य ऐसा क्यों नहीं कहते ? – संपादक)

३. यदि पाठ्यक्रम में परिवर्तन करना ही है तो देश के वर्तमान वीर सपूतों एवं राष्ट्र नायकों की जीवनी पढाई जानी चाहिए । नेता जी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, रानी लक्ष्मीबाई, चंद्रशेखर आजाद, सरदार भगत सिंह आदि महानायकों को समावेश किया जाना चाहिए । (उनका जीवन चरित्र तो पढाया जाता रहा है; परंतु श्रीराम एवं श्रीकृष्ण का चरित्र जो अभी तक नहीं पढाया गया, अब उसे पढाने का कार्य किया जाएगा । इसी कारण मौर्य जैसे लोग उदर-शूल से व्यथित हैं ! – संपादक)

संपादकीय भूमिका 

  • वस्त्र-हरण जैसी घटनाओं की कृति करने वालों का कैसा अंत होता है ?, इससे इसकी सीख मिलेगी  शासन कर्ता कैसे होने चाहिए ? तथा कैसे नहीं होने चाहिए ? इससे ये सीखने को मिलेगा । इनके वक्तव्य से यह विदित होता है कि जो लोग किसी घटना की अयोग्य व्याख्या कर केवल विरोध करने के लिए उसका उपयोग करते हैं, वे कितने अनर्गल वक्तव्य दे सकते हैं ? उत्तर प्रदेश सरकार को ऐसे लोगों पर कार्रवाई कर कारागार में डालना चाहिए !
  • मदरसों में क्या पढाया जाता है ? क्या मौर्य कभी इस विषय में मुंह खोलेंगे कि वहां के छात्र, देश एवं समाज के लिए क्या करते हैं ?