नूंह (हरियाणा) में कट्टरपंथी मुसलमानों के आक्रमण में ४ हिन्दुओं की मृत्यु !

  • मृतकों में होम गार्ड के २ जवान भी सम्मिलित हैं !

  • कट्टरपंथी मुसलमानों द्वारा एके ४७ राइफल का नृशंस प्रयोग ! 

  • नूंह में २ दिन के लिए धारा १४४ लागू , ४ जिलों में धारा १४४ एवं अंतरजाल (इंटरनेट) सेवा बंद !


नूंह (हरियाणा) – ३१ जुलाई को यहां विश्व हिन्दू परिषद द्वारा आयोजित ब्रज मंडल यात्रा पर मुसलमान कट्टरपंथियों के आक्रमण में चार हिन्दू मारे गए । इसमें होम गार्ड का जवान नीरज तथा एक अन्य जवान सम्मिलित हैं । ऐसा कहा जा रहा है कि गोलीबारी में उनकी मृत्यु हो गई । दंगे में ५० से अधिक पुलिस अधिकारी, कर्मचारी एवं अन्य लोग घायल हुए हैं ।

१. कट्टरपंथियों ने यहां एक तीर्थयात्रा में भाग लेने वाले हिन्दुओं के अनेक वाहनों को आग लगा दी, यहां हिन्दू दुकानों को भी भस्म कर दिया, जबकि गोरखनाथ मंदिर पर पथराव किया एवं मंदिर का पट तोडने का भी प्रयत्न किया साथ ही मंदिर के पुजारी को पीटा ।

२. ऐसा कहा जाता है कि कट्टरपंथियों द्वारा एके ४७ राइफल से गोलीबारी की गयी । प्राथमिक स्तर पर यह स्पष्ट है कि यह आक्रमण पूर्व नियोजित था ।

३. कट्टरपंथियों ने यहां अनाज मंडी स्थित साइबर पुलिस थाने में भी तोडफोड की । एक बस वाहन के धक्के से पुलिस थाने की दीवार तोड दी गई । एक पुलिस वाहन जला दिया गया, साथ ही थाना के कागद-पत्र आदि जलाने का प्रयत्न किया गया ।

४. ‘हीरो’ प्रतिष्ठान के दोपहिया वाहन की दुकान पर आक्रमण करके वहां से २०० वाहनों चोरी की गई । उसी प्रकार उन्होंने दुकान में आग लगाने का प्रयत्न किया ।

५. कट्टरपंथी मुसलमानों ने ३ किमी सडक पर सारी गाडियां जला दीं ।

६. वर्तमान में वहां अर्धसैनिक बल की २० टुकडियां नियुक्त की गई हैं, साथ ही नूंह जिले में २ दिन के लिए धारा १४४ का आदेश लगाया गया है । अंतरजाल (इंटरनेट)सेवा बंद कर दिया गया है । नूंह के समीपस्थ रेवाडी, गुरुग्राम, पलवल एवं फरीदाबाद जिलों में धारा १४४ लगाई गई है । १ अगस्त को इस क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों में छुट्टी दी गई थी ।

७. नूंह में १० वीं एवं १२ वीं की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं । ये परीक्षाएं १ एवं २ अगस्त को होनी थीं । जिला अधिकारी प्रशांत पवार ने शांति स्थापित करने के लिए सभी समुदायों की बैठक बुलाई है ।

संपादकीय भूमिका 

  • नूंह स्थान भारत में है अथवा पाकिस्तान में ? हिन्दुओं की कदापि यह अपेक्षा नहीं है कि हरियाणा में भा.ज.पार्टी की सरकार होते हुए कट्टरपंथी मुसलमान अत्यंत योजनाबद्ध पद्धति से हिन्दुओं की नृशंस हत्या करें । वहां  हिन्दुओं की रक्षा अपेक्षित है !
  • नूंह में कट्टरपंथी मुसलमानों द्वारा हिन्दुओं पर किए गए आक्रमण पर विपक्षी दल अपना मुंह क्यों नहीं खोलते, जिन्होंने मणिपुर की हिंसा पर १० दिनों तक संसद की कार्यवाही नहीं चलने दी ? देश के हिन्दू इस तथ्य पर जिस दिन ध्यान देंगे, वास्तव में वही सुदिन होगा । जो हत्या कर रहे हैं वे मुसलमान हैं एवं जो मारे जा रहे हैं वे हिन्दू ! इसलिए विपक्षी दलों ने मौन साधा है !

दोषियों को मुक्त नहीं किया जाएगा ! -मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा बीजेपी के मुख्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है । मैं सभी लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने का आवाहन करता हूं । दोषियों को कदापि नहीं छोडा जाएगा । उनके विरुद्ध कडी से कडी कार्रवाई की जाएगी ।

(सौजन्य : News18 Debate & Interview) 

दंगों के पीछे षड्यंत्र ! -हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हिंसा करने वालों को किसी भी परिस्थिति में छोडा नहीं जाएगा । वर्तमान में जांच जारी है  तथा दोषियों के विरुद्ध कडी कार्रवाई की जाएगी । अभी वर्तमान में हमारा लक्ष्य शांति स्थापित करना है । नूंह में जानबूझकर हिंसा की जा रही है तथा इसके पीछे षड्यंत्र है ।

संपादकीय भूमिका 

इस तथ्य की भी जांच करने की आवश्यकता है कि पुलिस के गुप्तचर विभाग को घटना के पूर्व क्यों नहीं ज्ञात हुआ कि नूंह में दंगे का षड्यंत्र रचा गया है !