नई संसद भवन के ‘अखंड भारत’ के मानचित्र का भारतीयों द्वारा स्वागत !

नई संसद भवन की भीत पर चित्रित एक मानचित्र में ‘अखंड भारत’ की संकल्पना दर्शाई गई है

नई देहली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कुछ दिनों पूर्व ही नई संसद भवन का उद्घाटन किया गया है । यहां भीत पर चित्रित एक मानचित्र में ‘अखंड भारत’ की संकल्पना दर्शाई गई है । साथ ही यह मानचित्र सामाजिक माध्यमों से प्रसारित हो रहा है । उसका भारतीयों ने स्वागत किया है ।

(सौजन्य : IndiaTV)

१. अखंड भारत के मानचित्र में प्राचीन भारत के महत्त्व के राज्य एवं नगर चिन्हांकित किए गए हैं । इसके साथ ही वर्तमान के पाकिस्तान में स्थित तत्कालीन तक्षशिला में प्राचीन भारत का प्रभाव दर्शाया गया है ।

२. ‘नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट’ के महासंचालक अद्वैत गडनायक ने कहा, ‘‘हमारी कल्पना थी कि ‘प्राचीन काल के भारतीय विचारों के प्रभाव से चित्रण करें । वह उत्तर-पश्चिम प्रदेश में वर्तमान अफगानिस्तान से दक्षिण-पूर्व एशिया तक फैल गया है ।’’ संसद भवन में प्रदर्शित कलाकृतियों के चयन में गडनायक सहभागी थे ।

पाकिस्तान को बडा दाह !

भारत की नई संसद भवन में अखंड भारत का मानचित्र लगाए जाने के उपरांत पाकिस्तान जल गया है । वहां की जनता ने भययुक्त प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि भारत पाकिस्तान को स्वयं के नियंत्रण में ले लेगा ।

(सौजन्य : Jansatta)

कुछ पत्रकारों ने भी इस विषय में भाष्य किया है । ‘पाकिस्तान भारत को कभी नहीं देंगे, इसके विपरीत ‘गजवा-ए-हिन्द’ (भारत का इस्लामीकरण) करेंगे’ ऐसा बोलते हुए समाचार-वाहिनियों पर देखे गए हैं । (२.६.२०२३)

अब सरकार को अखंड भारत का उद्दिष्ट शीघ्रातिशीघ्र साध्य करना चाहिए, ऐसी भारतीयों की अपेक्षा है  !