अमेरिका के लोग तेजी से लौट रहे हैं संयुक्त परिवार पद्धति की ओर !

२३ प्रतिशत बच्चे, उनके माता-पिता और दादा-दादी रहते हैं साथ-साथ

न्यूयॉर्क – अमेरिका में संयुक्त परिवार पद्धति का तेजी से प्रसार होने का समाचार सामने आया है । अब वहांके २३ प्रतिशत बच्चे अपने माता-पिता और दादा-दादी के साथ रहते हैं । ‘ए.आर.पी.’ नामक संस्था के सर्वेक्षण से पता चला है कि वर्ष २०१५ से २०२० के मध्य संयुक्त परिवारों की संख्या २८ प्रतिशत से बढ़कर ३० प्रतिशत हो गई है । अमेरिका में परिवार के वृद्ध सदस्यों और बच्चों का ध्यान रखने वाली पीढ़ी को ‘सैंडविच पीढ़ी’ नाम से संबोधित किया जाता है । ‘एक ही समय वृद्ध परिजनों और बच्चों के दायित्व के कारण ऐसे परिवारों पर तनाव आता है, ऐसा माना जाता है; परंतु ‘कालांतर में ऐसे परिवार अपने वृद्ध सदस्यों और बच्चों में संतुलन बनाना सीख लेते’, यह तथ्य भी सर्वेक्षण से सामने आया है ।

१. विभक्त परिवार की तुलना में संयुक्त परिवार के बच्चे अधिक शिक्षित होते हैं, यह जानकारी ‘प्यू रिसर्च’ संस्था के सर्वेक्षण से सामने आई है । इस सर्वेक्षण के अनुसार संयुक्त परिवार के बच्चों का शैक्षिकस्तर, विभक्त परिवार की तुलना में अच्छा है । इसी प्रकार, संयुक्त परिवार के न्यूनतम ३० प्रतिशत युवक पदवीधर हैं, तो विभक्त परिवार में यह संख्या २० प्रतिशत है ।

२. संयुक्त परिवार के ४८ प्रतिशत युवकों का पारिवारिक जीवन में सुखी हैं, तो विभक्त परिवारों में सुखी युवकों का प्रतिशत ४४ है, यह भी सर्वेक्षण से पता चला है ।

संपादकीय भूमिका

  • भारत में जहां एक ओर संयुक्त परिवार व्यवस्था टूट रही है, तो वहीं दूसरी ओर अमेरिका में यह व्यवस्था तेजी से अपनाई जा रही है ! भारतीयों को इस बात पर विचार चाहिए ।