गुजरात के वलवाड में अवैध चर्च के निर्माण का ग्रामीणों द्वारा विरोध !

गांव में एक भी ईसाई न होते हुए भी चर्च का निर्माण

वलसाड (गुजरात) – गुजरात के वलसाड जिले में कापराडा तहसील के शाहुदा गांव में अवैध चर्च के निर्माण का ग्रामीणों ने विरोध किया है । कापराडा तहसील के शाहुदा गांव में एक भी ईसाई व्यक्ति नहीं रहता है, ऐसा स्थानीय लोगों का कहना है । ग्रामपंचायत की सूचनाओं की ओर अनदेखी कर चर्च का निर्माण किया जा रहा है । इस अवैध निर्माण के विषय में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय में शिकायत प्रविष्ट की है । ( हिन्दुओं को शिकायत क्यों करनी पडती है ? प्रशासन स्वयं आगे आकर कार्यवाही क्यों नहीं करता ? – संपादक)

१. इस अवैध निर्माण कार्य के पीछे वन विभाग में कार्यरत चंदरभाई चौधरी के हाथ होने के विषय में शिकायत में बताया गया है । वह स्वयं को ईसाई बताता है ।

२. ग्रामीणोें का कहना है कि, ग्रामपंचायत की अनुमति न होते हुए भी चंदरभाई चर्च का निर्माण कर रहा है । ग्रामीणों का कहना है कि, ‘प्रशासन ने सही समय पर उचित कार्यवाही नहीं की, तो अनहोनी हो सकती है ।

३. गांव के अल्पशिक्षित और गरीब लोगों को लालच दिखाकर धर्मांतरण करने का प्रयास किया जाता है, ऐसा स्थानीय लोगों का कहना है । लोगों को हिन्दू देवताओं के विषय में गलत और अपमानास्पद बातें बताकर पथभ्रष्ट करने का प्रयास किया जाता है ।

४. स्थानीय सूत्रों द्वारा दी जानकारी के अनुसार शाहुदा गांव में इस वर्ष जुलाई माह में सामूहिक धर्मांतरण किया गया था । २० परिवार के ९० लोगों ने ईसाई धर्म स्वीकार किया था ।

५. इस अवैध धर्मांतरण के विरोध में ग्रामपंचायत की ओर से लिखित शिकायत की गई थी; लेकिन इस प्रकरण में अभी तक कोई भी कार्यवाही न होने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है ।

६. इसके पूर्व तापी जिले के सोनगढ गांव में एक प्राचीन मंदिर गिराकर उस स्थान पर चर्च का निर्माण किया गया था ।

संपादकीय भूमिका

गुजरात में हिन्दुत्वनिष्ठ भाजपा की सरकार के रहते वहां धर्मांध ईसाई अवैध ढंग से चर्च निर्माण का दु:साहस करते हैं, यह रोषपूर्ण है ! ऐसों पर कठोर कार्यवाही होने के लिए कदम उठाना आवश्यक !