उत्तराखंड की भाजपा सरकार द्वारा पतंजलि की ५ औषधियों पर प्रतिबंध !

कुछ परिवर्तन कर दोबारा अनुज्ञप्ति लेकर औषधियों का विक्रय करने की सरकार द्वारा सूचना !

देहरादून (उत्तराखंड) – उत्तराखंड की भाजपा सरकार ने योगऋषि रामदेवबाबा के पतंजलि समूह की ५ औषधियों पर प्रतिबंध लगाया है । ये औषधियां पतंजलि की ‘दिव्य फार्मसी’ में बनाई जाती हैं । रक्तचाप, मधुमेह, गलगंड, काचबिंदु एवं उच्च कोलेस्ट्रॉल पर क्रमानुसार बीपी ग्रिट, मधुग्रिट, थायरोग्रिट, लिपिडोम और आयग्रिट गोल्ड ओषधियों पर प्रतिबंध लगाया गया है ।

१. उत्तराखंड सरकार के आयुर्वेद और युनानी अनुज्ञप्ति विभाग द्वारा प्रतिबंध लगाते समय कहा गया है कि इन औषधियों के विज्ञापन भ्रामक हैं ।

२. केरल के डॉ. के.वी. बाबू ने जुलाई माह में परिवाद प्रविष्ट किया था कि पतंजलि के दिव्य फार्मसी ने ‘ड्रग्ज एंड मैजिक रेमेडीज (ऑब्जेक्शनेबल एडवर्टाइजमेंट) ऐक्ट १९५४’, ‘ड्रग्ज एंड कॉस्मेटिक ऐक्ट १९४०’ एवं ‘ड्रग्ज एंड कॉस्मेटिक रूल्स १९४५’ कानूनों का निरंतर उल्लंघन किया है ।

३. प्रतिबंध के आदेश में सरकार ने कहा है कि पतंजलि ने इन औषधियों के लेबल में कुछ परिवर्तन कर दुबारा अनुज्ञप्ति लेनी होगी । तदुपरांत ही इन औषधियों का विज्ञापन करें ।’ अर्थात कुछ परिवर्तनों के उपरांत पतंजलि दुबारा इन औषधियों का निर्माण कर सकती है ।

यह आयुर्वेद विरोधी ड्रग माफियों का षड्यंत्र ! – योगऋषि रामदेवबाबा

इस विषय में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए योगऋषि रामदेवबाबा ने कहा कि अभीतक हमें इस आदेश की प्रति मिली नहीं है । इन औषधियों पर प्रतिबंध लगाने के पीछे आयुर्वेद विरोधी ड्रग माफियों का षड्यंत्र है । सरकारी विभाग को अपनी चूक सुधारते हुए दोषियों पर कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए, अन्यथा पतंजलि की हानि-भरपाई दे । यदि ऐसा न हुआ, तो कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहे ।