उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में मस्जिद के पास देवी की शोभायात्रा पर आक्रमण !

  • पत्थर फेंकने के साथ ग्रेनेड का भी प्रयोग !

  • पुलिसकर्मियों के साथ १० लोग घायल !

सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) – यहां के बल्दीराय क्षेत्र से हिन्दू भक्तों ने देवी की मूर्ति विसर्जन हेतु १० अक्तूबर को शोभायात्रा निकाली गई थी । वलीपुर बाजार की मस्जिद के निकट शोभायात्रा पहुंचने पर कुछ मुसलमान ‘डीजे’ लगाने के संदर्भ में विवाद करने लगे । पश्चात शोभायात्रा पर पत्थर फेंकना आरंभ हो गया । इस समय ग्रेनेड का भी प्रयोग करने के आरोप लगाए जा रहे हैं । इस आक्रमण में घटनास्थल पर स्थित पुलिसकर्मियों के साथ १० लोग घायल हुए ।

बताया जा रहा है कि इस अवसर पर देवी की मूर्ति को तोडा गया है । घटना पर नियंत्रण प्राप्त करने हेतु अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई । सामान्यत: डेढ घंटे के पश्चात परिस्थिति पर नियंत्रण प्राप्त किया जा सका । सुल्तानपुर के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आक्रमणकर्ताओं की पहचान हो गई है तथा उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी । इस घटना का वीडियो तथा छायाचित्र सामाजिक माध्यमों से प्रसारित हो रहे हैं ।

गोंडा में सामाजिक माध्यमों की ‘पोस्ट’ के कारण हिन्दू परिवार के घर पर आक्रमण !

हिन्दुओं को अभिव्यक्ति स्वतंत्रता के पाठ पढानेवाली धर्मनिरपेक्षतावादी टोली हिन्दुओं पर इस प्रकार आक्रमण होने पर मौन क्याें रहती है ? कहीं ऐसा तो नहीं कि हिन्दुओं के विरुद्ध बोलना तथा अहिन्दुओं के अत्याचारों को अनदेखा करना ही धर्मनिरपेक्षता है ?

१० अक्तूबर को हुई एक अन्य घटना में उत्तर प्रदेश राज्य के गोंडा के खरगूपुर भाग में एक हिन्दू परिवार के घर पर आक्रमण किया गया । सामाजिक माध्यमों पर किए एक ‘पोस्ट’ का विरोध दर्शाने हेतु कुछ धर्मांध मुसलमानों ने यह आक्रमण किया । पोस्ट करनेवाले रिक्की नामक हिन्दू युवक के घर पर ही यह आक्रमण किया गया । रिक्की को नियंत्रण में लिया गया है ।

इस अवसर पर पत्थर फेंकने में अनेक हिन्दुओं के घरों के कांच फोडे गए । पुलिसकर्मियों के वाहनों पर भी आक्रमण किया गया । रिक्की पर की गई कार्यवाही के साथ ही पत्थर फेंकनेवाले धर्मांध मुसलमानों पर भी कार्यवाही की जा रही है । उनके विरुद्ध अपराध प्रविष्ट किया गया है तथा अब तक १२ धर्मांध मुसलमानों को नियंत्रण में लिया गया है ।

संपादकीय भूमिका

  • उत्तरप्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार में ऐसा होना अपेक्षित नहीं । संबंधित धर्मांध मुसलमानों पर कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी, ऐसी अपेक्षा !
  • ग्रेनेड का प्रयोग होना अर्थात यह आक्रमण पूर्वनियोजित है, यही स्पष्ट होता है । हिन्दुओ, आपके जीवन को समाप्त करने का प्रयास करनेवाले लोगों से स्वयं की रक्षा करने हेतु संगठित होना ही एकमात्र विकल्प है, यह ध्यान में लें !