झारखंड के एक गांव में सशस्त्र मुसलमान युवकों ने विद्यालय में घुसकर हिन्दू विद्यार्थिनियों को छेडा !

मित्रता न करने पर उठाकर ले जाने की धमकी !

रांची (झारखंड) – रांची जिले के ओरमांझी में विद्यालय की ९ वीं कक्षा में मुसलमान युवकों ने हथियारों सहित घुसकर हिन्दू विद्यार्थिनियों को छेडा । उस पर मित्रता के लिए दबाव डालते हुए धमकी दी कि मित्रता न करने पर वे उन सभी को उठाकर ले जाएंगे । इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक और विद्यालय के समीप के कुछ युवकों ने उन्हें रोकने का प्रयत्न किया, तो उन मुसलमान युवकों ने ‘तुम्हे देख लेंगे’, ऐसी धमकी दी । गत अनेक दिनों से ये युवक इन विद्यार्थिनियों को विद्यालय आते-जाते छेडते थे । विद्यार्थिनी ने अपने अभिभावकों को इस संदर्भ में बताया था । पुलिस में इस प्रकरण का परिवाद प्रविष्ट किया गया है ।

१. इस संदर्भ में विद्यालय के प्रांगण में सभा आयोजित की । तब ग्रामस्थों ने आरोपी युवकों को बुलाकर वहां ही निर्णय लेने की मांग की । तब पुलिस वहां पहुंची । ग्रामस्थों ने आरोपी फिरदौस अंसारी, सुहेल अंसारी, मुजम्मिल अंसारी, तौफिक अंसारी एवं जमील अंसारी पर परिवाद प्रविष्ट करने के लिए पुलिस को विनतीपत्र दिया । (ऐसे विनतीपत्र क्यों देने पडते हैं ? पुलिस स्वयं दंड धारा क्यों नहीं प्रविष्ट करती ? – संपादक)

२. इस विद्यालय के विद्यार्थियों ने बताया, मायापुर के कुछ विद्यार्थी अन्य गावों के युवकों को बुलाकर विद्यालय के पास मद्यपान कर विद्यार्थीनियों पर अश्लील टिप्पणियां करते हैं । कभी-कभी भीत (दीवार) लांघकर विद्यालय में घुसकर छात्राओं को छेडते है । विरोध करने पर शिक्षकों को भी धमकियां देते हैं । इनमें से कुछ युवक इसी विद्यालय में पढते थे । उनको विद्यालय से निकाल दिया गया है ।

संपादकीय भूमिका

  • झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा की सरकार होने से धर्मांध मुसलमानों को प्रोत्साहन मिला है । अब तो यह प्रश्न उठता है कि ‘क्या राज्य में कानून-सुव्यवस्था है भी या नहीं ?’
  • राज्य के अनेक विद्यालयों में रविवार के स्थान पर शुक्रवार को अवकाश देने का इसके पूर्व ही सामने आया है । अब तो सीधे विद्यालय में घुसकर ऐसे कृत्य किए जा रहे हैं । इसे देखते हुए केंद्र सरकार को हस्तक्षेप करना आवश्यक है !