बिलिमोरा (गुजरात) में सोमनाथ महादेव मंदिर के मेले में मुसलमान व्यक्ति को दुकान बनाने का ठेका

विहिप के विरोध के उपरांत दुकान में मांस न खाने और नमाज न पढने की शर्त !

बिलिमोरा (गुजरात) में सोमनाथ महादेव मंदिर

बिलिमोरा (गुजरात) – यहां के सोमनाथ महादेव मंदिर के मेले में मुंबई के अन्वर शेख नामक मुसलमान को दुकान और बच्चों के लिए खेल का स्थान बनाने के लिए ४६ लाख रुपए का ठेका दिया गया है । इस पर विश्व हिन्दू परिषद ने आपत्ति व्यक्त करते हुए ठेका वापस लेने की मांग की है । विहिप के कार्यकर्ताओं ने मंदिर के ट्रस्टी कार्यालय में जाकर चेतावनी दी है, ‘यदि यह ठेका रद्द नही किया, तो आंदोलन किया जाएगा ।’ इस संबंध में ट्रस्टियों ने बैठक लेकर प्रकरण समाप्त कर दिया है । इस मंदिर में प्रतिवर्ष मेला लगता है । इसमें लगभग १० लाख भक्त आते हैं ।

१. विहिप का कहना है कि, किसी मुसलमान को ठेका देकर मेले मेंं आने वाले हिन्दू भक्तों की धार्मिक भावनाएं आहत होने का खतरा है । ऐसी स्थिति में वहां मांस खाने की व्यवस्था भी की जा सकती है, साथ ही नमाज भी पढी जा सकती है ।

२. इस पर मंदिर के ट्रस्टी शिवा पटेल ने कहा कि, हम ठेका रद्द नही करेंगे । तथापि ठेकेदार को ‘मांस नहीं खाएंगे और नमाज नहीं पढेंगे’, ऐसी शर्त लगाई गई है । अगले वर्ष ठेका देते समय हम इन बातों की ओर ध्यान देंगे । हमने अपनी समस्या विहिप के सामने रखने पर उन्होंने ठेका जारी रखने का मान्य किया है ।

३. विहिप के शहर अध्यक्ष हिरेन शहा ने कहा कि, विहिप के कार्यकर्ता इस ओर ध्यान देंगे कि ‘इस मेले में कहीं भी कोई आपत्तिजनक घटना नहीं होगी’, । यदि कुछ अनुचित हुआ, तो कार्यवाही की जाएगी ।

संपादकीय भूमिका

हिन्दुओं को हुआ यह एकतरफा सर्वधर्मसमभाव का रोग कब नष्ट होगा ? ‘कल यदि कोई इस दुकान की आड में यात्रा में बाधा लाने का प्रयास किया, तो इसके लिए इस मंदिर के ट्रस्ट कमेटी को ही उत्तरदायी ठहराना चाहिए’, ऐसी मांग हिन्दुओं को करनी चाहिए !