उत्तर भारत में हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा ‘प्रांतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ संपन्न !

केवल भारत में ही नहीं; अखिल विश्व में हिन्दू राष्ट्र-स्थापना आवश्यक – डॉ. नील माधव दास, संस्थापक, तरुण हिन्दू

(बाएं से) डॉ. नील माधव दास, स्वामी रामानंदजी महाराज, दीप प्रज्वलन करते लोचन मिश्राजी महाराज, स्वामी प्रयागत्मानंदजी महाराज, श्री. शंभू गवारे

धनबाद (झारखंड) – ‘‘केवल भारत में ही नहीं; अखिल विश्व में हिन्दू राष्ट्र स्थापना आवश्यक है; इसके लिए सभी को एकत्रित होने की आवश्यकता है। तरुण हिन्दू की स्थापना इसी उद्देश्य से हुई है एवं हिन्दू जनजागृति समिति उसे आगे ला रही है, इसलिए हम एक साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं । ऐसा प्रतिपादन तरुण हिन्दू के संस्थापक डॉ. नील माधव दास ने किया । हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा धनबाद के स्टील गेट में स्थित नेहरू सांस्कृतिक केंद्र में ‘प्रांतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ संपन्न हुआ ! उस समय वे बोल रहे थे । इस अधिवेशन में झारखंड और पश्चिम बंगाल के लगभग १६ हिन्दू संगठनों के ६४ हिन्दुत्वनिष्ठ सम्मिलित हुए ।

धनबाद के लोचन मिश्राजी महाराज ने कहा कि केवल भारत में ही नहीं, अखिल विश्व में हिन्दू राष्ट्र स्थापित करने की आवश्यकता है; क्योंकि केवल हिन्दू धर्म ही अखिल विश्व के कल्याण की बात करता है और ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ की भावना रखता है । कार्यक्रम में भारत सेवाश्रम संघ, धनबाद के स्वामी प्रयागत्मानंदजी महाराज, इस्कॉन बंगाल से स्वामी रामानंदजी महाराज, धनबाद के स्वामी दामोदरजी महाराज उपस्थित थे ।

हिन्दू जनजागृति समिति के पूर्व एवं पूर्वोत्तर भारत राज्य समन्वयक श्री. शंभू गवारे ने उपस्थितों का आवाहन करते हुए कहा कि हिन्दू राष्ट्र की स्थापना केवल मत नहीं, व्रत होना चाहिए । राष्ट्र अथवा धर्म पर संकट के समय धर्म के पक्ष में रहना, हम सभी का सामूहिक दायित्व है । इसलिए सभी संगठनों ने एकजुट होकर कार्य करने की आवश्यकता है ।

अधिवेशन में पश्चिम बंगाल से भारतीय साधक समाज, श्रीकृष्ण सेना, पश्चिम बंगेर जन्य, महावीर अखाडा, महाभारत संघ, बंगाल स्वयंसेवक, सनातन धर्म संस्कृति एवं अध्यात्म चर्चा केंद्र तथा झारखंड से तरुण हिन्दू, भारत सेवाश्रम संघ, इस्कॉन इंटरनेशनल, सारथी सहायता समिति, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कतरास, फुसरो, सिंदरी, गोरक्षा समिति, विश्व हिन्दू परिषद एवं हिन्दू विधिज्ञ परिषद आदि संगठन सहभागी हुए थे । साथ ही पोलिट लाइव के संपादक श्री. विद्युत वर्मा, अधिवक्ता सुदामा कुंभकार, अधिवक्ता गुप्ता, श्री. विमल जैसवाल, श्री. रबी कुमार उपस्थित थे ।

मध्यप्रदेश का चौथा हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन भोपाल में संपन्न !

हिन्दू राष्ट्र-स्थापना के लिए संगठित होने का हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा आवाहन

भोपाल – विश्व में सनातन धर्म को वैधानिक मान्यता देनेवाला एक भी देश नहीं है । १५२ देश आज ईसाई पंथ को और ५२ देश इस्लाम को अधिकृत मान्यता देते हैं, तो १०० करोड हिन्दुओं का देश सेक्युलर क्यों ? विश्वकल्याण का विचार करनेवाले एकमात्र सनातन धर्म की रक्षा के लिए भारत हिन्दू राष्ट्र बनना आवश्यक है । हिन्दू राष्ट्र-स्थापना हेतु सभी संगठित हों, इस मांग को लेकर हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा यहां के मानस भवन में रविवार, ‘हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ संपन्न हुआ । जिसमें १० संगठनों के ४२ प्रतिनिधि उपस्थित थे । हिन्दू राष्ट्र-स्थापना के लिए उज्जैन, इंदौर, जबलपुर के पश्चात भोपाल में मध्य प्रदेश का चौथा अधिवेशन हिन्दू जनजागृति समिति के तत्त्वावधान में किया गया । हिन्दुओं ने अपने घर के संस्कारों को संभाला, तो ही भारत विश्वगुरु बनेगा । – श्री. प्रशांत राठी, संचालक, गुरुकुल, बाडी बरेली

पाठशालाओं में देवी-देवता के छायाचित्र लगाये नोटबुक लेकर जाने मे बाधाये डाली जाती है यह देखकर ही हमने बाडी बरेली मे गुरुकुल आरंभ किया । आरंभ में हम किराए की जगह में यह गुरुकुल चला रहे थे । हमने भारतीय परंपराओं का उत्तम शिक्षा प्रदान करने वाले गुरुकुल तयार की आज ४ शाखाओं में ४००० से अधिक बच्चे गुरुकुल में शिक्षा पा रहे हैं । हम हिंदुओं को अपने घर से अपने संस्कार खोते हुए देख रहे हैं । भारत को विश्वगुरु बनाने की प्रक्रिया घर से ही होगी, परिवार में सनातन संस्कार का जतन अत्यंत आवश्यक है ।

उत्तर भारत में हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा ‘प्रांतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ संपन्न ! विस्तृत समाचार हिन्दी पाक्षिक ‘सनातन प्रभात’ के वेबसाइट (जालस्थल) पर पढें !