श्री रामनवमी के जुलूसों पर देश के ५ राज्यों में धर्मांध कट्टरपंथियों का आक्रमण !

  • एक हिन्दू भक्त की मृत्यु, पुलिस अधीक्षक समेत अनेक घायल !

  • मध्य प्रदेश में जुलूस पर आक्रमण करने वाले धर्मांध कट्टरपंथियों के घर प्रशासन ने तोडे !

हिन्दू राष्ट्र में हिन्दुओं के ही धार्मिक जुलूसों पर आक्रमण करने का साहस अनेक वर्षों से चला आ रहा है । इस स्थिति को बदलने के लिए, अब हिन्दुओं को युद्ध स्तर पर संवैधानिक मार्गों से सर्वंकष प्रयास करने चाहिए । ऐसी स्थिति बनानी चाहिए, जिसमें धर्मांध कट्टरपंथियों का आक्रमण करने का साहस ही नहीं हो ! – संपादक

नई देहली – श्री रामनवमी उत्सव के निमित्त निकाले गए जुलूसों पर,  देश भर के मुसलमान बहुल इलाकों में धर्मांध कट्टरपंथियों ने आक्रमण किए । इस प्रकार की हिंसक घटनाएं झारखंड, मध्य प्रदेश, बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र में हुई हैं । गुजरात में कट्टरपंथियों के आक्रमण में एक हिन्दू भक्त को प्राण गवाने पडे ।

गुजरात राज्य के आनंद और साबरकांठा जिलों में भी आक्रमण !

गुजरात के साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर के मुसलमान बहुल परिसर से निकलने वाले एक जुलूस पर पथराव किया गया । पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोडे । इस समय, धर्मांध कट्टरपंथियों ने पुलिस वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया ।

आनंद जिले के खंभात के शकरपुर के मुसलमान बहुल क्षेत्र में श्री राम नवमी के जुलूस पर पथराव किया गया । तदुपरांत, धर्मांध कट्टरपंथियों ने दुकानों, घरों और वाहनों में आग लगा दी । इस बार जुलूस में सम्मिलित भक्तों ने प्रत्युत्तर में कट्टरपंथियों पर पथराव किया । घटना के समय, पुलिस ने नियंत्रण करने हेतु, अश्रु गैस के गोले छोडे । हिंसा में अनेक भक्तगण घायल हुए । इसमें एक ६५  वर्षीय हिन्दू की मृत्यु हो गई है ।

बंगाल में हावडा और बांकुडा में आक्रमण !

विश्व हिन्दू परिषद ने श्री रामनवमी के अवसर पर हावडा जिले के बीई कॉलेज के समीपस्थ क्षेत्र में जुलूस निकाला था । जुलूस पर अचानक आक्रमण  किया गया, क्योंकि, वह मुसलमान बहुल परिसर से निकल रहा था । उस समय, पुलिस ने केवल हिन्दुओं को पीटा, जिसके कारण कुछ घायल भी हुए । इसे लेकर बीजेपी विधायक शुभेंदु अधिकारी ने ट्वीट किया, ‘क्या राज्य में सनातन धर्म का पालन करना मना है ?’

बांकुडा में केंद्रीय राज्य मंत्री सुभाष सरकार के नेतृत्व में जुलूस निकाला गया । उस पर मस्जिद से पथराव किया गया । इस प्रकरण में १७ लोगों को बंदी बनाया गया है । पुलिस का कहना है कि, “जुलूस के मार्ग में एक मस्जिद स्थित होने के कारण, संयोजकों को अन्य मार्ग अपनाने के लिए कहा गया था, किंन्तु  हिन्दुओं ने उनकी बात नहीं मानी और जब उस मस्जिद के समीप से जुलूस निकला, तो उस पर कट्टरपंथियों ने पथराव किया । इसके कारण पुलिस ने लाठियां चलाई ।” (भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है और यहां सभी को सर्वधर्म सद्भाव का उपदेश दिया जाता है । इसमें क्या अयोग्य है यदि हिन्दू के जुलूस मस्जिदों के सामने से निकलते हैं ? और यदि वहां जुलूसों पर आक्रमण किया जाता है, तो पुलिस को उनके विरोध में कार्रवाई करनी चाहिए और उन्हें सर्वधर्म सद्भाव का पाठ पढाना चाहिए ! – संपादक)

झारखंड में आग लगाई !

झारखंड राज्य के लोहरदगा में हिरही-हेंदलसो-कुजरा गांव की सीमा पर लगे मेले में हिंसा हुई और आग लगाई गई । इस गांव में श्री रामनवमी के अवसर पर जुलूस निकाला गया था । जुलूस पर पत्थरबाजी करने के उपरांत आज लगाई गई । दस दोपहिया वाहनों और एक पिकअप वैन को आग लगा दी गई । घटना में चार लोग घायल हो गए। बोकारो के बेरमो क्षेत्र में भी जुलूस पर पथराव भी किया गया ।

मध्य प्रदेश के बडवानी और खरगोन में हिंसा !

मध्य प्रदेश के बडवानी जिले के सेंधवा में जुलूस पर पथराव किया गया । एक पुलिस अधिकारी और २० अन्य लोग घटना में घायल हो गए । इस समय धर्मांध कट्टरपंथियों ने कुछ वाहनों में आग लगा दी । साथ ही, ३ मंदिरों में तोडफोड की गई । वर्तमान में, यहां भारी पुलिस बल तैनात किया गया है ।

राज्य के खरगोन के मुसलमांन बहुल क्षेत्र में पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी और एक पुलिस निरीक्षक उस समय घायल हो गए । जब कट्टरपंथियों ने एक जुलूस पर पथराव किया और उस पर पेट्रोल बम से आक्रमण किया । घटना में चार अन्य भी घायल हो हुए । हिन्दुओं ने भी पत्थरबाजी का प्रत्युत्तर देने का प्रयत्न किया । इसके उपरांत, नगर में ३ अन्य स्थानों पर पथराव की घटनाएं हुईं । घटनाएं तालाब चौक, गोशाला मार्ग और मोतीपुरा इलाकों में हुईं । अब यहां भी भारी पुलिस बल तैनात है । जुलूस के साथ डीजे भी था । मुसलमान बहुल क्षेत्रों में कट्टरपंथियों ने डीजे को बंद करने के लिए कहा और पथराव किया । पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अश्रु गैस के गोले छोडे । वर्तमान में, राज्य के कुछ भागों में निषेधाज्ञा लगा दी गई है ।

स्थानीय विधायक रामेश्वर शर्मा ने घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा, “प्रत्येक पत्थर की गणना का भुगतान उन्हें करना होगा । आग लगाने वालों से नुकसान की राशि वसूली जाएगी ।”

दंगाइयों पर होगी कडी कार्रवाई ! – शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई थी । तदुपरांत, उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि, “हिंसाचार सहन नहीं किया जाएगा । दंगाइयों को न केवल बंदी बना कर  जेल भेजा जाएगा, बल्कि सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के कारण दंड भी वसूला जाएगा । दंगाइयों के विरुद्ध कडी से कडी कार्रवाई की जाएगी ।”

खरगोन में बुलडोजरों से धर्मांध कट्टरपंथियों के घर गिराए !

खरगोन में मुसलमान बहुल क्षेत्रों जुलूस पर पत्थरबाजी करने वालों के घरों पर बुलडोजर से कार्रवाई कर, उन्हें गिरा दिया गया । अब तक ७७ दंगाइयों को बंदी बनाया गया है ।

भरतपुर (राजस्थान) में मस्जिद के सामने लगे स्पीकर को पुलिस ने किया बंद !

भरतपुर शहर में रामनवमी के दिन कुछ स्थानों पर हिन्दुओं द्वारा स्पीकर लगाए गए थे । जामा मस्जिद के सामने ध्वनिक्षेपक पर भजन गाया जा रहा था, इस पर विवाद होने के कारण पुलिस ने वह ध्वनिक्षेपक को बंद कर दिया ।