महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में हिन्दू जनजागृति समिति और सनातन संस्था द्वारा अध्यात्मप्रसार

     महाशिवरात्रि के दैवी अवसर पर भगवान शिव के संदर्भ में अध्यात्मशास्त्रीय जानकारी सभी जिज्ञासुओं को हो, इसलिए सनातन संस्था द्वारा विविध उपक्रमों का आयोजन किया गया ।

     प्रवचनों के माध्यम से महाशिवरात्रि का व्रत कैसे करें ?, महाशिवरात्रि के दिन शिवजी का नामजप अधिकाधिक क्यों करें ?, शिवतत्त्व आकर्षित करनेवाली रंगोलियां बनाना, शिवजी की उपासना का शास्त्र आदि विषयों के संदर्भ में जिज्ञासुओं का मार्गदर्शन किया गया ।

     सनातन संस्था द्वारा प्रकाशित धर्मशिक्षा, आचारधर्म, अध्यात्मशास्त्र, बालसंस्कार एवं राष्ट्र संबंधी ग्रंथ, साथ ही आयुर्वेद आदि विषयों के ग्रंथों एवं सात्त्विक उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई ।

झारखंड, बंगाल, पूर्वाेत्तर भारत एवं बिहार

     बंगाल व झारखंड में ‘ऑनलाइन’ प्रवचन में सनातन संस्था द्वारा श्रीमती इप्शिता पटनायक, श्रीमती मेघा पातेसरिया एवं कु. कनक भारद्वाज ने जिज्ञासुओेंं का मार्गदर्शन किया ।

     बिहार के विविध जिलों में १४ प्रवचन लिए गए । साथ ही ४ नामसत्संग लिए गए, जिसमें सत्संग में जुडनेवाली साधिकाएं श्रीमती पूनम राय, श्रीमती वीणा तिवारी तथा श्रीमती प्रियंका मिश्रा ने जिज्ञासुओं का मार्गदर्शन किया । प्रवचन का लाभ २५० से अधिक जिज्ञासुओं ने लिया । धर्मप्रेमियों ने धर्मशिक्षा एवं शास्त्र की जानकारी देनेवाले फ्लेक्स, पोस्टर, हस्तपत्रक प्रायोजित कर अध्यात्मप्रसार किया ।

मध्य प्रदेश

१. भोपाल – यहां त्रिलंगा स्थित शिव मंदिर में ग्रंथ-प्रदर्शनी के आयोजन में मंदिर व्यवस्थापन मंडल के सचिव श्री. शिवराम सिंह चौहान ने सहयोग दिया ।

२. ग्वालियर – यहां के श्रीगोवर्धन मंदिर में ग्रंथ-प्रदर्शनी का आयोजन श्री. संतोष चाळिसगांवकर एवं श्रीमती वैदेही पेठकर ने किया । एक जिज्ञासु ने धर्मशिक्षा की मांग की ।

३. जबलपुर – यहां स्वयंसिद्ध पीठ गुप्तेश्वर महादेव मंदिर में मंदिर के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर डॉ. स्वामी मुकुंददासजी महाराज के आशीर्वाद से एवं मंदिर के सचिव श्री. योगेंद्र त्रिपाठी के सहयोग से ग्रंथ-प्रदर्शनी का आयोजन हुआ । महामंडलेश्वर डॉ. मुकुंददासजी महाराज ने ‘शिवरात्रि में शिवपूजन का महत्त्व’ विषय पर बाइट भी दिया, जो हिन्दू जनजागृति समिति के द्वारा सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया ।

४. इंदौर – यहां श्री घंटेश्वर महादेव मंदिर में धर्मशिक्षा फ्लेक्स की प्रदर्शनी लगाई गई । इसके लिए मंदिर के पंडित श्री. अंकित त्रिवेदी एवं हरि ॐ टेंट हाउस के श्री. कालकाप्रसाद यादव का सहयोग मिला । कु. निधी खोले ने शिवजी के हस्तपत्रक प्रायोजित किए ।

५. दतिया – यहां के अध्यापक श्री. गिरीश शर्मा ने यहां के माँ पितांबरा पीठ के मंदिर में धर्मशिक्षा के फ्लेक्स छपवाकर लगाए ।

६. शुजालपुर – यहां के श्री. विनोद पाटीदार ने रिछडी के शिवमंदिर में शिवजी संबंधी धर्मशिक्षा के पोस्टर लगवाए । ७. जयपुर – यहां के धर्मप्रेमी श्री. जगदीश चंद्र एवं कोटा के धर्मप्रेमी श्री. शैलशजी चित्तोडा ने भी ६ मंदिरों में भीतपत्रक (पोस्टर) लगवाए । कुल मिलाकर राजस्थान में २५ मंदिरों में भीतपत्रक लगाए गए । जंगलेश्वर महादेव मंदिर एवं सोजत में ग्रंथ-प्रदर्शनी लगाई गई । साधना सत्संग की जिज्ञासु श्रीमती अंजू पुरोहित ने मंदिर में धर्मशिक्षा से संबंधित पत्रक बाटें ।

राजस्थान

१. देसुरी (पाली) – यहां के व्यापारी व धर्मशिक्षा वर्ग में जुडनेवाले श्री. चंद्रप्रकाश पुरी ने मंदिर में भीतपत्रक लगवाए । साथ ही पाली के स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत धर्मप्रेमी माणिकचंद मारू ने पाली के मंदिरों में धर्मशिक्षा के भीतपत्रक लगवाए ।

२. जोधपुर – यहां के साधना सत्संग में जुडनेवालीं अधि. पूजा वाधवानी, उद्योगपति श्री. विशाल मोयल, श्री. धीरज सिंह खींची ने अनेक मंदिरों मे भगवान शिव के विषय में भीतपत्रक लगवाए ।

     मध्य प्रदेश में भोपाल, ग्वालियर, इंदौर में भगवान शिव की जानकारी देनेवाले १००० हस्तपत्रकों का वितरण किया गया ।

धर्मशिक्षा प्रसार हेतु बीकानेर के श्री. विवेक मित्तलजी का स्तुत्य उपक्रम !

श्री. विवेक मित्तल

     बीकानेर (राजस्थान) – श्रीमती शशिबाला मित्तल स्मृति चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष पत्रकार श्री. विवेक मित्तल ने ‘महाशिवरात्रि’ के अवसर पर ब्रह्मलीन स्वामी संवित सोमगिरी महाराजजी के ‘मृत्युंजय साधना’ ग्रंथ पर आधारित ‘शिवलिंग का रहस्य’, विषय पर एक पोस्टर का निर्माण किया । इसका विमोचन लालेश्वर महादेव मंदिर के महंत संवित् विमर्शानंदगिरि महाराजजी के करकमलों से हुआ । साथ ही श्री. मित्तल ने भगवान शिवसंबंधी अध्यात्मशास्त्र बतानेवाले सनातन संस्था के धर्मशिक्षा फलकों के आधार पर फलक बनवाए एवं उन्हें बीकानेर शहर और कोलायत क्षेत्र के २५ मंदिरों में लगवाए ।

     श्री. विवेक मित्तल द्वारा धर्मशिक्षा के प्रसार हेतु चलाया गया यह उपक्रम सभी के लिए निश्चित ही प्रेरणादायी है ।

     श्री. विवेक मित्तल राष्ट्र प्रेमी और धर्मनिष्ठ पत्रकार हैं । राष्ट्र और धर्म हित में सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा प्रकाशित आलेख विभिन्न समाचार पत्रों द्वारा जनसामान्य तक पहुंचे इस हेतु वे निरंतर प्रयासरत रहते हैं ।

उत्तर प्रदेश, हरियाणा एवं दिल्ली

१. मथुरा (उ.प्र.) – सादाबाद जिला के ताजपुर गांव में श्री. अरविंद गुप्ता ने सभी का मार्गदर्शन किया । यहां के जिज्ञासू श्री. शिव शंकर गौतम की माताजी ने आगे भी प्रवचन लेने की मांग की । डॉ. टीना खेरा ने ‘ऑनलाइन’ प्रवचन के माध्यम से जिज्ञासुओं का मार्गदर्शन किया । शिवाशा स्टेट कॉलोनी के शिवाशेस्वर महादेव मंदिर, गर्तेश्वर महादेव मंदिर में ग्रंथ-प्रदर्शनी लगाई गई ।

२. ग्रेटर नोएडा – महाशिवरात्रि पर वेस्ट की सोसाइटी ‘ला रेजिडेंसिया’ के मंदिर में तथा सेक्टर ४१ के सनातन धर्म मंदिर में दर्शनी लगाई गई । प्रवचन के माध्यम से जिज्ञासुओं का मार्गदर्शन किया ।

     यहां के कनौट प्लेस के प्राचीन शिव मंदिर एवं ग्रेटर कैलाश २ में ग्रंथ-प्रदर्शनी लगाई गई ।

     देहली – यहां के एन.सी.आर. में संस्था के साधना सत्संग में आनेवाली जिज्ञासु श्रीमती शिवांगी चौधरी ने प्रवचन का आयोजन किया । उन्होंने जिज्ञासुओं को महाशिवरात्रि का शास्त्रीय महत्त्व बताकर शिवजी की मानस पूजा करवाई ।

     फरीदाबाद – (हरियाणा) – N.H.-5 के पिपलेश्वर शिव मंदिर में श्रीमती अरोडा ने मंदिर में भक्तों को मार्गदर्शन किया ।

मंदिरों द्वारा धर्मशिक्षा के केंद्र बनकर हिन्दू समाज को साधना सिखाने की आवश्यकता ! – पूज्य नीलेश सिंगबाळजी

पू. नीलेश सिंगबाळजी

     उत्तर प्रदेश – ‘‘धर्मशिक्षा अभाव के कारण हिन्दू समाज जागृत नहीं है । महाशिवरात्रि के निमित्त मंदिरों के माध्यम से शिवजी की उपासना संबंधी समाज में शास्त्र पहुंचे इस दृष्टि से सभी के प्रयास आवश्यक हैं । इसलिए मंदिरों को धर्मशिक्षा के केंद्र बनना चाहिए’’, ऐसा हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रचारक संत पूज्य नीलेश सिंगबाळजी ने व्यक्त किए । वे समिति द्वारा ‘ऑनलाइन’ के माध्यम से आयोजित मंदिर न्यासी एवं पुरोहित संगठन की बैठक में बोल रहे थे । इस बैठक में उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्व एवं पूर्वोत्तर भारत से १२ मंदिरों के क्षेत्र में कार्य करनेवाले प्रतिनिधि उपस्थित थे ।

क्षणिकाएं

१. उत्तर प्रदेश की साधना सत्संग की ३ शिक्षिकाओं ने विद्यालय में विषय लिया और सभी से सामूहिक नामजप करवाया।

२. गाजीपुर के जिज्ञासु श्री. राहुल शर्मा एवं सैदपुर के श्री. अवनीश झुनझुनवाला ने शिवजी के ४० पोस्टर छापकर दिए ।

३. विश्व हिन्दू रक्षा वाहिनी संगठन के श्री. रविशंकर द्विवेदी ने राष्ट्र धर्म संबंधी ग्रंथ लिए और बताया कि ‘‘हमारे कार्यक्रम में बताने के लिए उनके पास विषय नहीं रहता । इन ग्रंथों को पढकर हम लोगों को राष्ट्र और धर्म की विशेष जानकारी दे सकते हैं ।’’

४. भदोही के श्री. संजय केसरी नामक ‘स्वराज एक्सप्रेस’ के पत्रकार ने सनातन संस्था का शिवरात्रि के विषय में शास्त्र बतानेवाला बाइट बनाकर अपनी समाचार वाहिनी पर दिखाया ।

५. जमशेदपुर के कावंरिया धाम मंदिर में, सिदगोडा बाजार के विविध दुकानदारों ने मिलकर फ्लेक्स प्रायोजित करवाकर लगाए ।

६. जमशेदपुर के श्री शीतला मंदिर में लगी ग्रंथ-प्रदर्शनी का स्थानीय समाचार पत्र के द्वारा छायाचित्र एवं वार्ता ली गई ।

७. कतरास में शिवचर्चा में विषय रखने के उपरांत वहां से नियमित साप्ताहिक सत्संग आरंभ करने की मांग आई है एवं इस सप्ताह भी उन्होंने प्रवचन लेने एवं प्रदर्शनी लगाने की मांग की ।

८. बंगाल में प्रतिकूल परिस्थिति होने के उपरांत भी धर्मप्रेमियों ने ग्रंथ-प्रदर्शनी का आयोजन किया ।

९. साधना सत्संग की जिज्ञासु श्रीमती इप्शिता पटनायक ने बिहार में शिवजी के फ्लेक्स प्रायोजित कर लगवाए तथा सनातन का ‘भगवान शिव’ लघुग्रंथ का वितरण किया ।

१०. प्रवचन में जुडे श्रद्धालुओं ने नियमित सत्संग की मांग की ।