Tripura Muslim Violence : चंदा मांगने पर मुसलमानों द्वारा हिन्दू घरों तथा दुकानों में तोड़फोड़ !

  • उप-त्रिपुरा में नवरात्रि दान पर विवाद

  • मुसलमानों ने बाजार में दुकानें लूट लीं

  • पुलिस तथा अर्धसैनिक बल तैनात

अगरतला (त्रिपुरा) – उत्तरी त्रिपुरा जिले के कदमतला में सार्वजनिक दुर्गा पूजा के आयोजकों द्वारा एक मुस्लिम से नवरात्रि के अवसर पर दान मांगने पर मुसलमानों ने हिन्दुओं के घरों तथा दुकानों में तोड़फोड़ की । एक समाचार सूत्र ने बताया कि ६ अक्टूबर को हुई इस घटना में एक व्यक्ति की निर्मम मौत हो गई तथा १७ अन्य घायल हो गए । इस घटना की पृष्ठभूमि पर प्रशासन ने यहां कर्फ्यू का आदेश लागू कर दिया है ।

१. एक संकेतस्थल के समाचार के अनुसार कदमतला में एक सार्वजनिक दुर्गा पूजा आयोजक ने असम जा रहे एक मुस्लिम ड्राइवर से चंदा मांगा । इसपर उनके बीच बहुत विवाद हुआ । उस समय मुस्लिम ड्राइवर के समर्थन में बड़ी संख्या में मुस्लिम एकत्रित हो गए तथा उन्होंने दुर्गा पूजा आयोजकों के घरों पर एवं घर के सदस्यों पर आक्रमण कर दिया । इस बार मुसलमानों ने हिन्दुओं के २ घरों तथा १ ब्यूटी पार्लर में तोड़फोड़ की ।

२. कदमतला बाजार क्षेत्र में भी आग लगा दी गई । सशस्त्र मुस्लिम भीड़ ने हिन्दुओं को भय दिखाते हुए बाजार में दुकानें लूट लीं । इस आक्रमण में एक व्यक्ति की निर्मम हत्या कर दी गई । जबकि १७ अन्य घायल हो गए ।

३. इस घटना से यहां के हिन्दुओं में भय का वातावरण है । इस आक्रमण में हिन्दू घरों की हुई भारी हानि के वीडियो सामाजिक माध्यमों पर प्रसारित किए गए हैं । इससे भयभीत एक हिन्दू महिला ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मेरे घर के सामने बाजार को नष्ट कर दिया गया है । क्या यह भारत है ? यहां से कहां जाएंगे हम ?

४. घटना के बाद यहां कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए त्रिपुरा स्टेट राइफल्स (टीआरएस) पुलिस तथा अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है । उन्होंने लाठी-डंडे तथा गोली-बारी भी की । इस प्रकरण में पुलिस ने अब तक २ हिन्दुओं निर्मलेंदु सेन तथा द्विपजॉय नाथ को बंदी बनाया है तथा प्रशासन ने इस क्षेत्र में धारा १६३ लागू कर दी है ।

५. कदमतला में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है तथा पुलिस उचित कार्रवाई कर रही है । उत्तरी त्रिपुरा जिला पुलिस ने कहा है कि ‘कृपया अफवाहें न फैलाएं.’ त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने घटना को संज्ञान में लेते हुए हिंसा में सम्मिलित लोगों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है ।

संपादकीय भूमिका

  • त्रिपुरा भारत में है अथवा पाकिस्तान में, जहां मुस्लिम मामूली कारण से कानून-व्यवस्था हाथ में लेकर हिन्दुओं पर आक्रमण कर तथा उनकी संपत्ति को हानि पहुंचा सकते हैं ?

  • नवरात्रि के अवसर पर जब हिन्दू मुसलमानों से चंदा मांगते हैं तो उनका क्रोध भड़क जाता है तथा वे सीधे कानून अपने हाथ में ले लेते हैं । इसके विपरीत, गणेशोत्सव अथवा नवरात्रि उत्सव के समय हिन्दुओं द्वारा निकाले जाने वाले जुलूसों पर मुसलमान आक्रमण करते हैं, फिर भी जन्म हिन्दू शांत रहते हैं, यह 100 करोड़ हिन्दुओं के लिए लज्जा की बात है !

  • त्रिपुरा में भाजपा की सरकार होते हुए भी मुसलमानों के आतंक से हिन्दू भय के साये में जिएं, यह हिन्दुओं को अपेक्षित नहीं !