Mandsaur-Miladunnabi procession : मंदसौर (मध्‍य प्रदेश) में ईद के जुलूस के समय मुस्लिमों द्वारा हनुमानजी के मंदिर पर पथराव

हिन्दुओं द्वारा तत्‍काल कार्यवाही करने की मांग के लिए आंदोलन

मंदसौर (मध्‍य प्रदेश) – यहां के नेहरू बस स्‍टैंड के समीप ईद के जुलूस के समय धर्मांध मुस्लिमों ने हनुमानजी के मंदिर पर पथराव किया । इसमें एक भक्त घायल हो गया । इसके विरुद्ध हिन्दू बडी संख्या में रास्ते पर उतर आए एवं उन्होंने पथराव करनेवालों को तत्‍काल बंदी बनाने की मांग की । पुलिस ने इस प्रकरण में अपराध प्रविष्ट किया है तथा अपराधियों को ढूंढा जा रहा है ।

१. हिन्दू एवं मुसलमान दोनों आमने-सामने आने से यहां तनाव निर्माण हुआ था । इस प्रकरण की जानकारी मिलते ही पुलिस तत्काल घटनास्‍थल पहुंची । कार्यवाही की मांग पर दृढ रहे हिन्दू संगठन के सदस्‍यों के साथ पुलिस का संघर्ष भी हुआ । इसके निषेध के रूप में रास्‍ते पर हनुमान चालीसा का पठन भी किया गया । हिन्दुओं ने आरोप लगाते हुए कहा है कि पुलिस ने इस घटना को गंभीरता से नहीं लिया है । आंदोलनकारियों को शांत करने हेतु अनेक वरिष्‍ठ प्रशासकीय अधिकारी घटनास्‍थल पहुंचे । प्रशासन ने दावा करते हुए कहा है कि पथराव करनेवालों को शीघ्र ही बंदी बनाया जाएगा ।

२. इस प्रदर्शन के लिए कुछ स्‍थानीय व्‍यापारियों ने भी समर्थन दिया तथा बाजार बंद रखी गईं । विश्‍व हिन्दू परिषद ने पथराव की घटना पर कहा है, ‘यह सुनियोजित षड्‌यंत्र है ।’

संपादकीय भूमिका 

मध्‍य प्रदेश में भाजपा की सरकार होते हुए हिन्दुओं के मंदिरों पर आक्रमण करने का साहस आखिर होता ही कैसे है ? पुनः ऐसा साहस न हो, ऐसा दबदबा सरकार को निर्माण करना आवश्‍यक है !